08-2020





  1. खुले प्लॉटो पर कचरा फेंकने वालों के साथ-साथ प्लॉट के मालिकों के विरुद्ध भी सख्त कार्यवाही करते हुए जुर्माना किया जाए - आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल

    Not Found उज्जैन: आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल द्वारा शुक्रवार को सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के क्रम में बुधवारिया, खजूरवाली मस्जिद, के.डी. गेट, बड़ी बाखल आदि विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए संबंधित वार्ड नोडल से सफाई व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की गई। निरीक्षण के दौरान बुधवारिया एवं खजुरवाली मस्जिद क्षेत्र में कचरे की ढेरिया देख आयुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए ग्लोबल कंपनी पर जुर्माना लगाए जाने के निर्देश दिए। पूर्व में सफाई व्यवस्था अवलोकन के दौरान ग्लोबल कंपनी को निर्देश दिए थे कि वार्डों में सुबह जल्द सफाई किए जाने के साथ साथ सड़कों पर ज्यादा समय तक अनावश्यक कचरे की ढेरिया ना लगने दे, तय समय से कचरा उठा लिया जाए। बड़ी बाखल क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान खुले प्लॉटो पर गंदगी देख संबंधित वार्ड के नोडल को निर्देशित किया गया कि खुले प्लॉटो पर कचरा फेंकने वालों को एक बार सख्ती से समझाइश दें कि खुले में कचरा ना फेंका जाए यदि समझाने के बाद भी क्षेत्र के नागरिकों द्वारा कचरा फेंका जाता है तो उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही करें, साथ ही भूमि स्वामी की जानकारी लेते हुए उनके विरुद्ध भी जुर्माने की कार्रवाई की जाए एवं भू स्वामियों को नोटिस जारी करते हुए अवगत कराया जाए कि खुले प्लाट पर स्वयं द्वारा सफाई करवाई जाकर शेड लगाकर पूरी तरह से प्लाट को कवर करें जिससे प्लाट पर गंदगी भी नहीं होगी एवं आसपास के नागरिकों द्वारा खुले प्लाट पर कचरा भी नहीं फेका जाएगा। केडी गेट क्षेत्र में दलेल लगवाई जाकर नालियों एवं चैम्बरों की सफाई कार्य करवाया जा रहा है जिससे क्षेत्र में वर्षा के दौरान जलभराव की समस्या उत्पन्न नहीं होगी उक्त सफाई कार्य का निरीक्षण करते हुए निर्देशित किया कि जहां आवश्यक लगे निरंतर दलेल लगवाकर नालो एवं चेंबरों की सफाई करवाई जाए। छोटी एवं सकरी गलियां जहां कचरा कलेक्शन वाहन नहीं पहुंच पाता है वहां छोटी हाथ ठेला गाड़ी के माध्यम से कचरा संग्रहण की जानकारी लेते हुए संबंधित सफाई कर्मचारी से पूछा गया कि कितने घरों से कचरा संग्रहण किया जाता है एवं घरों से गीला एवं सूखा कचरा प्रथक प्रथक दिया जाता है कि नहीं। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक, उपायुक्त श्री योगेंद्र पटेल,जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप सेन उपस्थित रहे।








  2. हम सामाजिक उत्थान के लिये निरन्तर प्रयासरत रहेंगे - महापौर

    Not Found महापौर ने फूल डोल चल समारोह के चेक वितरण किये उज्जैन: व्यक्ति से समाज और समाज से शहर और देश का उत्थान सम्बद्ध है। हम व्यक्तिगत और सामाजिक उत्थान के माध्यम से विकास पथ पर अग्रसर हैं। फूल डोल चल समारोह की अनुदान राशि का वितरण इसी सिलसिले की एक कड़ी है। यह बात महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने कही। विभिन्न संस्थाओं को चेक भेंट करते हुए महापौर ने कहा कि हमने हमेशा ही पूरे सम्मान के साथ स्वजाति बंधुओं को बड़े आयोजनों में सम्मान निधी भेंट की है। इस बार परिस्थिति बडे़ आयोजन के अनुकुल नहीं होने से इस समारोह को संक्षिप्त किया गया है किन्तु समारोह की प्रतिष्ठा और सम्मान में कोई कमी नहीं आने दी है। आज हम पूरे सम्मान के साथ विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारीयें का सम्मान करते हुए सम्मान निधी के रूप में यह चेक भेंट कर रहे हैं। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने कहा कि फूल डोल चल समारोह के क्रम में जो आवेदन प्राप्त हुए थे उनके परीक्षण उपरांत चेक तैयार करवाए गए हैं। हम आशा करते है कि यह क्रम निरंतर बेहतरी के साथ जारी रहेगा। समारोह में 11 संस्थाओं को रूपये 10,000/- की राशि के चेक भेंट की गई है। समारोह में अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक सम्मिलित रहें।








  3. अच्छी वर्षा की काॅमना हेतु महापौर द्वारा गंभीर डेम स्थित बिल्केश्वर महादेव का जलाभिषेक किया गया

    Not Found उज्जैन: गंभीर डेम स्थित बिल्केश्वर महादेव मंदिर पर अच्छी वर्षा की काॅमना, साथ ही शहर के लिए गंभीर डेम के शीघ्र भर जाने हेतु महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल, पीएचई प्रभारी श्रीमती कलावती यादव एवं समस्त एमआईसी सदस्यों के द्वारा बिल्केश्वर महादेव का जलाभिषेक कर अच्छी वर्षा हेतु पूजन अर्चन किया गया। इस अवसर पर एमआईसी सदस्य श्री सत्यनारायण चैहान, श्री मागंीलाल कड़ेल, श्रीमती दुर्गा चैधरी, श्रीमती गीता चैधरी, पार्षद श्री संतोष व्यास, श्रीमती मीना बाथवी, कार्यपालन यंत्री श्री अतुल तिवारी एवं पीएचई विभाग के कर्मचारी गण उपस्थित रहे।








  4. महापौर द्वारा “एक मास्क-अनेक जिंदगी” जन जागरूकता अभियान प्रारंभ किया गया

    Not Found उज्जैन: शासन के निर्देशानुसार 1 अगस्त से 15 अगस्त तक एक मास्क अनेक जिंदगी जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, नगर पालिक निगम द्वारा इस अभियान का आगाज शनिवार को ग्राण्ड होटल पर महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा मास्क बैंक का फीता काटकर किया गया साथ ही 05 प्रचार प्रसार वाहन को हरी झंडी दिखाकर शहर के प्रमुख मार्गो पर जन जागरण करने हेतु रवाना किया गया। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा शहरवासियों से अपील की है कि वे कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु मास्क का उपयोग अनिवार्य करें। मास्क के उपयोग हेतु नागरिकों को प्रेरित किये जाने के उद्देश्य से शासन निर्देशानुसार नगर निगम द्वारा शनिवार से “एक मास्क - अनेक जिंदगी” जन जागरूकता अभियान आरंभ किया गया जो 15 अगस्त तक निरंतर जारी रहेगा। अभियान अन्तर्गत नागरिकों को मास्क के उपयोग हेतु प्रेरित किये जाने के उद्देश्य से जनजागरण कार्यक्रम/गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, शहर के प्रमुख चैराहों पर स्वसहायता समूह एवं स्वंय सेवी संस्थाओं के सहयोग से मास्क बैंक की स्थापना कर स्टाॅल लगाए जाकर मास्क का निःशुल्क वितरण किया जाएगा। नागरिक इस अभियान में निगम का सहयोग करते हुए स्वयं भी मास्क का उपयोग करें तथा अन्य नागरिकों को मास्क के उपयोग हेतु प्रेरित करें। मास्क बैंक की स्थापना पर लायंस क्लब फ्रेंड संस्था द्वारा एक हजार मास्क निःशुल्क रूप से भेंट किए गए साथ ही नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी श्री संजय कुलश्रेष्ठ द्वारा 1100/- रूपये की राशि से 500 मास्क खरीद कर मास्क बैंक को भेंट किए गए। नगर निगम की सहयोगी संस्था टीम डीवाईन एवं ओम साईं विजन द्वारा शहर के प्रमुख चैराहो पर जन जागरण करते हुए ‘‘एक मास्क - अनेक जिंदगी’’ अभियान के बारे में बताया गया एवं मास्क, ग्ल्बस तथा सेनेटाइजर के सही उपयोग की जानकारी देते हुए शहर वासियों को जन जागृत किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त श्री भविष्य खोब्रागड़े, जनसंपर्क अधिकारी श्री प्रदीप सेन, श्री पवन कुमार लोढे़, श्री सरदार सिंह सोलंकी, लायन्स क्लब फ्रेन्डस संस्था के सर्वश्री अनिल राठौर, निलेश जोशी, राजेश भगत, श्याम आचार्य, अजय गुप्ता, दिपक बैलानी, भरत ठाकुर एवं नगर निगम के सहयोगी संस्था टीम डीवाई एवं ओम साई विजन के सदस्य उपस्थित रहे।