08-2019





  1. बढ़ते हुए शहर के प्रत्येक क्षैत्र को बस सेवा से जोड़े महापौर ने सिटी बस विषयक बैठक में दिये निर्देश

    Not Found उज्जैन: उज्जैन सिटी ट्रांसपोर्ट कम्पनी की एक महत्वपूर्ण बैठक महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल की अध्यक्षता और आयुक्त प्रतिभा पाल की उपस्थिति में आयोजित हुई जिसमें सिटी बस संचालन सम्बंधी विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि 39 सीएनजी बसों में से अभी 8 चल रही है, शेष 31 बसें जो बिगड़ी हुई हालत में हैं उन्हें सुधरवाने और उपयोग के लिये तैयार करने हेतु तत्काल टाटा कम्पनी के सम्पर्क करें। 50 डीजल बसें जो सम्बंधित वेण्डर के पास है उन्हें चालू हालत में वापस प्राप्त कर उनके संचालन के लिये नई रूपरेखा तैयार करें। नए रूट तय करें और उस अनुसार निविदाएं आमंत्रित करें। कल्स्टर आधारित बसों के लिये भी नवीन रूट तय करते हुए परमिट प्राप्त करने और उनके संचालन के प्रयास करें। खण्डवा रूट की बस को बुरहानपुर तक बढ़ाया जाए। निर्णय लिया गया कि रक्षा बंधन पर्व पर सिटी बसों को महिलाओं के लिये निःशुल्क संचालित की जाए। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने कहा कि शहर की सीमा में तेजी से वृद्धि हुई है इसके दृष्टिगत नए रूट तैयार करें और प्रयास करें कि शहर के प्रत्येक क्षैत्र के नागरिकों को बस सेवा उपलबध कराई जा सके।








  2. नागपंचमी और सवारी हेतु पृथक पृथक दल गठित करें - आयुक्त प्रतिभा पाल

    Not Found उज्जैन: नागपंचमी और सवारी एक साथ होने से सफाई तथा अन्य व्यवस्थाओं हेतु पृथक पृथक कर्मचारियों के दल गठित कर दायित्व निर्धारित करें ताकि बिना किसी व्यवधान के सुव्यवस्थित कार्य सम्पादित हो सके। यह निर्देश आयुक्त प्रतिभा पाल ने दिये हैं। आप आयुक्त कक्ष में आयोजित बैठक में विभिन्न व्यवस्थाओं पर चर्चा कर रही थीं। आपने कहा कि नागपंचमी पर्व और सवारी से सम्बद्ध निगम के जिम्मे जो कार्य हैं उनसे सम्बंधित समस्त अधिकारी आज ही समस्त व्यवस्थाओं का प्रारूप निश्चित कर यह सुनिश्चित करें कि दोनो पर्वो से सम्बद्ध व्यवस्थाओं में कहीं किसी प्रकार की अव्यवस्था या असुविधा ना हो। आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि महाकाल मंदिर के मुख्य नियंत्रण कक्ष के अलावा जो सहायक नियंत्रण कक्ष अपेक्षित हंै वे महाकाल शंख द्वार के पास, हरसिद्धी की पाल, नृसिंह घाट, चारधाम, देवास गेट, रेल्वेस्टेशन, नानाखेड़ा बसस्टेण्ड इत्यादि स्थानों पर बनावाए जाकर वहां पर्याप्त कर्मचारियों को तैनात किया जाए। कर्मचारियों की तैनाती एक दिन पूर्व 4 अगस्त रात्रि से ही की जाए और मेट व दारोगा के रूप में जवाबदारी समझने वाले कर्तव्य निष्ठ कर्मचारियों को तैनात किया जाए। सड़कों की नियमित सफाई के साथ ही क्षैत्रीय शौचालयों की भी समूचित साफ सफाई कराई जाए। सफाई कर्मियों को सम्पूर्ण अपेक्षित सामग्री के साथ ही जेकेट में उपस्थित रहने हेतु निर्देशित करें, भण्डारे और प्रसाद वितरण स्थलों पर विशेष सफाई सुनिश्चित करें। महाकाल, हरसिद्धि के आस पास तथा अन्य क्षैत्रों और सवारी मार्ग पर किसी भी प्रकार का स्थाई या अस्थाई अतिक्रमण ना होने दें, जहां हों तत्काल हटाएं। सम्पूर्ण क्षैत्र की पथप्रकाश व्यवस्था के संधारण को प्राथमिकता दें, जहां आवश्यक हो अतिरिक्त अस्थाई व्यवस्था कराएं, दो तीन विभिन्न स्थलों पर फायर ब्रिगेड के वाहन हर समय तैनात रखे जाएं।








  3. यह सुनिश्चित करें कि अब शहर में कहीं अवैध काॅलोनी नहीं बनेगी - महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल

    Not Found उज्जैन: किसी भी काॅलोनी का निर्माण दो चार दिन में नहीं होता। जब कहीं कोई नवीन निर्माण आरंभ हो उसे आरंभिक स्तर पर ही रोका जाना चाहिए ताकि कहीं कोई काॅलोनी अवैध निर्मित ना हो और इसके कारण बाद में नागरिकों को परेशानी ना हो। यह निर्देश महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने दिये हैं। महापौर कक्ष में आयोजित सूचना एवं प्रोद्योगिकी समिति, काॅलोनी सेल की एक महत्वपूर्ण बैठक में महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने कहा कि निगम द्वारा कुछ समय पूर्व कुछ अवैध काॅलोनियों को वैध किया गया था किन्तु उसके पश्चात कुछ कानूनी रूकावट आ जाने से यह प्रक्रिया रोकना पड़ी थी। जिन लोगों द्वारा निगम में निर्धारित राशि जमा कराई गई है वो और अन्य कालोनी वासी अब भी आशान्वित हैं कि काॅलोनी को वैधता प्राप्त होगी। इस सिलसिले में शासन से इस दिशा में जो विधिसंगत निर्देश प्राप्त हों उस अनुसार कार्यवाही की जाए। कुछ लोग कृषि भूमि पर भूखण्ड काट कर विक्रय कर देते हैं, यह ठीक नहीं है, कलेक्टर को पत्र प्रेषित किया जाए कि कृषि भूमि की रजिस्ट्री कृषि भूमि के नाम से ही होना चाहिए। ऐसे आदेश जारी हों। इस अवसर पर महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने कहा कि काॅलोनियां हों या अन्य रहवासी क्षैत्र हमें पौधारोपण को बढ़ावा देना चाहिए ताकि हम आने वाली नस्ल को शुद्ध जलवायु उपलब्ध करा सके। इस अवसर पर समिति सदस्य श्री सत्यनारायण चैहान, श्री बुद्धिप्रकाश सोनी, श्री राजकमल ललावत, श्रीमती शैफाली राव, श्री जफर अहमद सिद्धिकी, श्री आत्माराम मालवीय, उपायुक्त श्री सुनिल शाह, श्री योगेन्द्र पटेल, कार्यपालन यंत्री श्री रामबाबू शर्मा, श्री अरूण जैन, जनसम्पर्क अधिकारी श्री रईस निज़ामी उपस्थित रहे।








  4. महापौर और आयुक्त ने किया पौधारोपण

    Not Found उज्जैन: जलशक्ति अभियान के तहत नगर निगम द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों के अन्तर्गत महाकाल वाणिज्य केन्द्र के समीप शुभम मांगलिक परिसर के सामने वार्ड क्र. 51 में महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल, आयुक्त प्रतिभा पाल, क्षैत्रीय पार्षद श्री शैलेन्द्र कुशवाह, एमआईसी सदस्य श्री सत्यनारायण चैहान, झोन अध्यक्ष श्री संतोष यादव ने पौधा रोपण किया।








  5. महापौर ने किया सेवा निवृत्त कर्मचारियों का सम्मान

    Not Found उज्जैन: बुधवार को नगर निगम से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों का सम्मान समारोह महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल की अध्यक्षता एवं एमआईसी सदस्य श्रीमती कलावती यादव की विशेष उपस्थिति में आयोजित किया गया। सम्मान समारोह मंे सेवानिवृत्त कर्मचारी श्री अनुप कुमार स्वास्थ्य विभाग, श्री दयाराम, माली उद्यान विभाग, श्री बालाराम श्रमिक शिल्पज्ञ विभाग, श्रीमती खतीजाबाई सफाई संरक्षक, श्रीमती गंगा बाई सफाई सरंक्षक को शाॅल, श्रीफल, प्रमाण पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। संचालन जनसम्पर्क अधिकारी श्री रईस निज़ामी द्वारा किया गया। इस अवसर पर कर्मचारी नेता श्री रतनलाल शर्मा, श्री असरार एहमद, श्री चन्दगीराम टांकले सहित बड़ी संख्या में कर्मचारी सम्मिलित रहे।








  6. महाकाल एवं रामघाट से हटाया अवैध अतिक्रमण

    Not Found उज्जैन: आयुक्त प्रतिभा पाल के निर्देशानुसार निगम अमले द्वारा प्रशासन एवं पुलिस बल के सहयोग से महाकाल मंदिर के आस पास एवं रामघाट क्षैत्र में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई। अमले द्वारा बड़ा गणपति के आस पास लगे अवैध ठेले एवं गुमटिया हटाये जाने के साथ ही रामघाट क्षैत्र से बड़ी संख्या में अवैध रूप से संचालित दुकानों और ठेलों को हटाया गया।








  7. अक्षय जल संचय अभियान हेतु

    Not Found कालोनाईजर्स, कंसल्टेंट्स और मानचिकारों के साथ महत्वपूर्ण बैठक उज्जैन: जल शक्ति अभियान और अक्षय जल संचय अभियान को जन आन्दोलन का स्वरूप प्रदान करने के प्रयासों के तहत महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल और आयुक्त प्रतिभा पाल ने शहर के काॅलोनाईजर्स, कंसल्टेंट्स और मानचित्रकारों के साथ आयोजित बैठक में विचार विमर्श कर सहयोग की अपील की। मेला आफिस में आयोजित इस महत्वपूर्ण बैठक में महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने कहा कि जल शक्ति अभियान में दिया जाने वाला आपका सहयोग निगम का नहीं बल्की आपके स्वयं के लिये सहयोग होगा। हमें प्राकृति ने जो दिया है उसे वापस लौटाने की आवश्यकता है। जल संकट के समय एक एक बूंद पानी का महत्व होता है, लोग एक बाल्टी पानी के लिये लड़ पड़ते हंै। इसलिये आवश्यकता है कि हम पानी को सहेजने के प्रयास करें। आयुक्त प्रतिभा पाल न कहा कि पानी सबकी आवश्यकता है और इसकी सुरक्षा सबकी जिम्मेदारी है। हमने अपनी जिम्मेदारी को समझकर निगम के भवनों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग और रीचार्ज पिट कराए जाने के कार्य आरंभ कर दिये है। हमारा प्रयास है कि निगम के समस्त भवनों में शतप्रतिशत हार्वेस्टिंग कराया जा सके। अपेक्षा कालोनाईजर्स, कंसल्टेंट और मानचित्रकारों से हमारी अपेक्षा है कि उनके माध्यम से जो भवन/काॅलोनियां निर्मित हुई हंै और जो निर्मित हांे उनमें शतप्रतिशत रेनवाटर हार्वेस्टिेंग कराए जाना सुनिश्चित करें। अन्य भवन स्वामियों को भी प्रेरित करते हुए उनके भवनों में भी हार्वेस्टिंग निर्मित कराने में सहयोग करें। हम निगम के साथ है बैठक में सम्मिलित काॅलोनाईजर्स, कंसल्टेंट और मानचित्रकारों ने निगम को आश्वस्त किया कि वे पूरी तरह इस कार्य में निगम के साथ हैं और निगम के निर्धारित कार्यक्रम में सहयोग करने के साथ ही इसके अतिरिक्त भी अभियान की सफलता में अपनी भूमिका निभाएंगे। लायंस क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर श्री आर.बी. पाठक ने कहा कि हमने अब तक अपने प्रयासों से 500 भवनों में हार्वेस्टिंग स्थापित कराए हैं। हम इस विषय पर डाक्यूमेंट्री बना रहे हंै जिसके माध्यम से नागरिकों को प्रेरित किया जाएगा। इंजीनियर श्री अनिरूद्ध गुप्ता ने बताया कि उनके द्वारा अब तक 50 भवनों में हार्वेस्टिंग कराया गया है। समाजसेवी श्री राजीव पाहवा ने कहा कि हमारे भवनों में बोरिंग इत्यादि एक अकाउंट की भांती है जिसमें से हम निकाल तो रहे है किन्तु जमा नही कर रहे हैं। कंसल्टेंट श्री संजय त्रिवेदी ने कहा कि छोटी गलियों में और नाली किनारे कांक्रीट नहीं किया जाना चाहिए।








  8. आयुक्त की अधिकारियों के साथ बैठक

    Not Found 31 अगस्त तक निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति करें अधिकारी कर्मचारी 15 अगस्त तक हार्वेस्टिंग कराएं अन्यथा वेतन नहीं उज्जैन: अक्षय जल संचय अभियान की सफलता के क्रम में आयुक्त प्रतिभा पाल ने निगम अधिकारियों को सख्ती से निर्देशित किया है कि इस महत्वपूर्ण अभियान को गंभीरता से लें। जो लक्ष्य निर्धारित किये गए हैं उनकी पूर्ति 31 अगस्त तक अनिवार्यतः की जाए। निगम के समस्त अधिकारी कर्मचारी 15 अगस्त तक अपने स्वयं के भवनों में हार्वेस्टिंग सुनिश्चित कर इसकी लिखित रिपोर्ट दें, रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात ही वेतन जारी किया जाएगा। झोनल अधिकारी और इंजिनियर इस ओर विशेष ध्यान दें। झोन अन्तर्गत आने वाले सभी निगम भवनों में 31 अगस्त तक हार्वेस्टिंग कराएं यह सम्बंधित उपयंत्री का दायित्व है। जिन भवनों की अनुज्ञा जारी की गई है उनमें कार्यवाही कराना सम्बंधित भवन निरीक्षक की जिम्मेदारी है।








  9. आयुक्त ने दशहरा मैदान पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई महाकाल, हरसिद्धि और रामघाट का निरीक्षण किया

    Not Found उज्जैन: स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह स्थल दशहरा मैदान पर नगर निगम द्वारा कराई जाने वाली व्यवस्थाओं का आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा निरीक्षण किया गया और जिला प्रशासन के अधिकारियों के परामर्श अनुसार सभी व्यवस्थाएं स्वयं उपस्थित रहकर सुनिश्चित कराईं। मुख्य समारोह स्थल दशहरा मैदान पर ग्राउंड समतलीकरण कार्य, ध्वज स्थल एवं मंच तैयारी, टीन शेड, टेंट, शामियाने, कुर्सियां इत्यादि की व्यवस्था नगर निगम द्वारा कराई जाती है। आयुक्त ने स्थल पर उपस्थित रहकर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों से चर्चा की, अब तक हुए कार्य को देखा और आवश्यक निर्देश दिए। तत्पश्चात आयुक्त प्रतिभा पाल रामघाट गईं और निगम द्वारा कराए जा रहे कार्यो को देखा। आप ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि नृसिंह घाट से सुनहरी घाट तक के संपूर्ण क्षेत्र में बारिश के कारण जमा मिट्टी इत्यादि को पूरी तरह साफ कराया जाकर घाटों की सफाई निरंतर जारी रखी जाए। आपने हरसिद्धि और महाकाल क्षेत्र के साथ ही आसपास के क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था एवं नाले नालियों की स्थिति को भी देखा तथा संबंधित अधिकारियों को स्थल पर ही आवश्यक निर्देश दिए।








  10. महापौर ने किया छडियों का स्वागत

    Not Found उज्जैन महापौर मीना विजय जोनवाल एवं पार्षद श्रीमती माया त्रिवेदी द्वारा शुक्रवार को भुजरिया पर्व के अवसर पर निकलने वाली छडियों का तथा बाल योगी श्री उमेश नाथ जी महाराज का शाल श्रीफल स्मृति चिन्ह एवं अभिनंदन पत्र भेंट कर स्वागत एवं सम्‍मान किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त श्री भविष्य खोबरागडे श्री संजेश गुप्ता जनसंपर्क अधिकारी श्री रईस निजामी उपस्थित रहे








  11. गंदगी एवं पॉलिथीन पर किया 6000 से अधिक का जुर्माना

    Not Found उज्जैन आयुक्त प्रतिभा पाल के निर्देशानुसार निगम अमले द्वारा गंदगी करने एवं पॉलीथिन का उपयोग करने वालों के विरुद्ध निरंतर जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है इसी क्रम में रविवार को फ्रीगंज टावर चौपाटी क्षेत्र का निरीक्षण किया गया जाकर विभिन्न व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में गंदगी एवं पॉलीथिन पाई जाने पर 4000/- अर्थदंड ,1 किलो पॉलीथिन एवम 10 किलो सड़े गले फल नष्ठ किये गए इसी के साथ ही रेलवे स्टेशन के आस पास कार्रवाई करते हुए 2125 रुपए की चालानी कार्रवाई की गई कार्यवाही में श्रीमान स्वास्थ्य निरीक्षक राशिद दुरानी जी,दरोगा महेश झाझोट,दिलीप मालवी,अंकित झाझोट,मेट अनिल थनवार ,मो.हुसैन उपस्तिथ रहे!








  12. कलेक्टर और निगम आयुक्त ने महाकाल, नृसिंह घाट और रामघाट सहित सवारी मार्ग का निरीक्षण कर स्थिति का जायज़ा लिया

    Not Found उज्जैन : शाही सवारी से पूर्व हर सोमवार की तरह आज की सवारी को लेेकर भी प्रशासन बहुत गंभीर है । रविवार को कलेक्टर श्री शशांक मिश्रा और आयुक्त प्रतिभा पाल ने महाकाल, नृसिंह घाट, रामघाट सहित सम्पूर्ण सवारी मार्ग का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं को देखने के साथ ही निर्देशित किया कि मार्ग पेचवर्क कार्य का विशेष ध्यान रखा जाए, सफ़ाई व्यवस्था के संबंध में निर्देशित किया गया कि संपूर्ण मार्ग की सफ़ाई और धुलाई निरंतर की जाए, बारिश के कारण बेरीकेट्स में और अन्य स्थानों पर जो कचरा जम गया है उसे साफ करवाने के साथ ही घाटों पर और मुख्य मार्गों पर स्वच्छ बेरीकेट्स रखवाएं जाने तथा रामघाट एवं अन्य घाटों पर लगे अस्थाई गुमटियों, ठेलो एवं अवैध अतिक्रमण को तत्काल हटाए जाने तथा सवारी मार्ग पर पड़े भवन निर्माण सामग्री को तत्काल आज ही हटाए जाने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि आयुक्त प्रतिभा पाल के नेतृत्व में निगम ने सवारी आरंभ होने से एक माह पूर्व ही बहुत सी ज़मीनी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली थीं, किन्तु अतिवर्षा के कारण व्यवस्थाओं पर जो विपरीत प्रभाव पड़ा उससे निपटने के लिए भी निगम अमला निरंतर सड़क पर उतरा हुआ है और रात दिन काम चल रहा है। सभी व्यवस्थाएं स्वयं उपस्थित रहकर आयुक्त द्वारा सुनिश्चित कराई जा रही हैं। कलेक्टर श्री शशांक मिश्रा और आयुक्त प्रतिभा पाल नृसिंह घाट, रामघाट, सुनहरी घाट के साथ ही सवारी मार्ग गए और व्यवस्थाओं को देखा। यहां घाटों की स्थिति को देखा, पहुंच मार्गों और शहर के अन्य मार्गों का भी आपने निरीक्षण किया और निगम द्वारा कराए जा रहे कार्यो को देखा। आप ने अधिकारियों को निदेर्शित किया कि नृसिंह घाट से सुनहरी घाट तक के संपूर्ण क्षेत्र का विशेष ख्याल रखा जाए, घाटों की सफाई निरंतर जारी रखी जाए। आपने हरसिद्धि और महाकाल क्षेत्र के साथ ही आसपास के क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था एवं नाले नालियों की स्थिति के साथ ही सड़कों की स्थिति को भी देखा तथा संबंधित अधिकारियों को स्थल पर ही आवश्यक निर्देश दिए। आयुक्त के निर्देश के क्रम में निगम अमला निरंतर कार्य में जुटा हुआ है, सड़कों पर पेचवर्क कराया जा रहा है, अपेक्षित साफ सफ़ाई के साथ ही पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था भी सुनिश्चत की गई है।