02-2019





  1. महापौर ने सोमवती कुंड का निरीक्षण किया

    Not Found उज्जैन: गुरुवार को महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा 4 फरवरी को सोमवती अमावस्या पर्व स्नान हेतु आने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्थाओं को दृष्टिगत रखते हुए सोमतीर्थ कुंड का प्रभारी आयुक्त श्री मनोज पाठक के साथ निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कुंड की व्यवस्था देख रहे नगर निगम अधिकारियों द्वारा बताया गया कि कुंड के आस पास पर्याप्त साफ सफाई व्यवस्था की गई है, कुंड की रंगाई पुताई के साथ ही पर्व स्नान पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए फव्वारों की भी व्यवस्था की गई है जिससे पर्व स्नान पर आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। इसी के साथ ही कुंड के आसपास रेलिंग भी लगाई गई है जिससे कुंड में स्वच्छता बनी रहे। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा रामघाट का भी निरीक्षण किया गया तथा दोनों स्थलों पर पर्याप्त साफ जल की उपलब्धता तथा स्नान पर्व हेतु आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त व्यवस्था हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया। निरीक्षण के दौरान एमआईसी सदस्य श्रीमती कलावती यादव, श्री मांगीलाल कड़ेल, अधीक्षण यंत्री श्री धर्मेंद्र वर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी श्री बी.एस. मेहते , झोनल अधिकारी श्री डी.एस. परिहार, उपयंत्री श्री अतुल तिवारी उपस्थित रहे।








  2. वार्ड क्रमांक 12 में बोरिंग खनन कार्य का भूमि पूजन संपन्न

    Not Found उज्जैन: नगर पालिक निगम अंतर्गत वार्ड क्रमांक 12 मुल्लापुर स्थित मलिन बस्ती बाबाजी मोहल्ले में क्षेत्रीय रहवासियों की मांग को दृष्टिगत रखते हुए महापौर मद से क्षेत्र के रहवासियों की पेयजल समस्या के निदान हेतु गुरुवार को बोरिंग खनन कार्य का भूमि पूजन महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा क्षेत्र के निवासियों से ही बोरिंग मशीन का पूजन अर्चन कर भूमिपूजन करवाया गया और क्षेत्र की पेयजल समस्या का निदान किया गया। इस बोरिंग के होने से क्षेत्र की महिलाओं द्वारा महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर एमआईसी सदस्य श्रीमती कलावती यादव श्री मांगीलाल पटेल मंडल अध्यक्ष संजीव खन्ना उपस्थित रहे








  3. राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता का फायनल

    Not Found उज्जैन: नगर निगम द्वारा अटल खेल मेला अन्तर्गत दशहरा मैदान पर आयोजित कैप्टन जयेन्द्र सिंह स्मृति राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता का फायनल मैच महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल की अध्यक्षता एवं विधायक डाॅ. मोहन यादव, निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत, पूर्व विधायक श्री अनिल फिरोजिया, एमआईसी सदस्य श्री सतयनारायण चैहान, श्री राधेश्याम वर्मा के विशेष आतिथ्य में आयोजित हुआ। फुटबाल प्रतियोगिता का फायनल मैच यूनियन क्लब रतलाम विरूद्ध डीसीसी उज्जैन के मध्य खेला गया। दोनो टीमों मध्य हुए इस रौचक मुकाबले में डीसीसी उज्जैन ने यूनियन क्लब रतलात को 2-0 से हराकर फायनल मुकाबले में जीत हासिल की।








  4. स्वच्छता के क्रम में खरीदी गई सामग्री का सदुपयोग करें

    Not Found महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने समीक्षा बैठक में दिये निर्देश उज्जैन: महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने स्वच्छता अभियान के दौरान हुए कार्यो की समीक्षा हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक में सम्बंधित अधिकारियों से ना केवल कार्यो की विस्तृत जानकारी प्राप्त की बल्कि साथ में निगम द्वारा खरीदी गई सामग्री के सदुपयोग के भी निर्देश दिये। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने डोर टू डोर कचरा कलेक्शन वाहनों की संख्या और उनके निर्धारित कार्यक्रम पर समीक्षात्मक चर्चा करते हुए कहा कि वाहनों के संचालन संधारण के क्रम में जो शर्ते इत्यादि निर्धारित है उन शर्तो का पालन सख्ती से कराया जाए, पालन ना होने की दशा में सम्बंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। कचरा कलेक्शन वाहनों का जो वार्डवार कार्यक्रम निर्धारित है उस अनुसार वाहनों का संचालन हो रहा है या नहीं इस पर नजर रखी जाए। जहां वाहन ना पहुंच पा रहे हो वहां के लिये भी व्यवस्था की जाए। स्वच्छता अभियान के दौरान वेस्ट कपड़ा रीसायकिल मशीन सहित जितनी मशीने और सामग्री क्रय की गई है उसका नियमित सदुपयोग सुनिश्चित किया जाए। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने निर्माल्य सामग्री फुल आदि के एकत्रिकरण और उनसे अगरबत्ती इत्यादि विभिन्न सामग्री बनाये जाने सम्बंधी समस्त कार्यवाही की जानकारी चाही। सामग्री एकत्र करने हेतु उपयोग लाए जा रहे वाहन, उत्पादन प्लांट इत्यादि के विषय में भी सम्बंधित अधिकारियों से विस्तृत जानकारी चाही। महापौर श्रीमती जोनवाल ने कहा कि नगर में जहां आज भी डस्टबिन की आवश्यकता है, वहां डस्टबिन उपलब्ध कराए जाएं तथा स्वाच्छता से सम्बंधित अन्य जो सामग्री अपेक्षित हो उसकी व्यवस्था की जाना चाहिए। बैठक में एमआईसी सदस्य श्रीमती करूण जैन, उपायुक्त श्री योगेन्द्र पटेल, श्री सुनिल शाह, उपयंत्री श्री सुनील जैन, जनसम्पर्क अधिकारी श्री रईस निज़ामी उपस्थित रहे।








  5. एक माह में समस्त प्रचलित कार्य पूर्ण करंे - आयुक्त प्रतिभा पाल

    Not Found 10 फरवरी तक समस्त स्वीकृत कार्य आरंभ कराएं आयुक्त ने की निर्माण कार्यो की समीक्षा, दिये निर्देश उज्जैन: जो निर्माण कार्य प्रचलित हैं उन्हें हर हाल में एक माह की समयावधी में पूर्ण करावें तथा स्वीकृत समस्त कार्यो को 10 फरवरी तक अनिवार्यतः आरंभ करावें। यह निर्देश आयुक्त प्रतिभा पाल ने दिये है। शनिवार को आयुक्त कक्ष में आयोजित एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में आयुक्त ने समस्त झोनल अधिकारियों से झोनवार निर्माण कार्यो की वर्तमान स्थिति की जानकारी चाही। आयुक्त प्रतिभा पाल ने निर्देशित किया कि:- ऽ ऐसे निर्माण कार्य जो स्वीकृत हैं और उनके कार्य आरंभ नहीं हुए है उन समस्त प्रकरणों में तत्काल कार्यवाही करते हुए 10 फरवरी तक कार्य आरंभ कराया जाए। ऽ 2018 के बाद से अब तक के ऐसे स्वीकृत कार्य जो किसी कारणवश आरंभ नहीं हुए उनकी समीक्षा की जाए, परीक्षण किया जाए और जो कार्य कराए जाने की स्थिति में नहीं है उन प्रकरणों को बंद किया जाए। ऽ विभिन्न झोन क्षैत्रों में प्रचलित निर्माण कार्यों को एक माह की समयावधि में पूर्ण कराया जाए। ऽ जो कार्य पूर्ण हो चुके है और लोकार्पण के लिये तैयार है उनकी सूचि प्रस्तुत की जाए ताकि लोकार्पण कार्यक्रम तैयार किया जा सके। ऽ जिन कार्यो को आरंभ किया जाना हैं उनके शुभारंभ भूमिपूजन हेतु तैयारी की जाए। ऽ किसी भी निर्माण कार्य का अनुमान पत्रक किसी मांग के आधार पर ना बनाया जाए बल्कि स्थल पर जाकर स्थल की वास्तविक आवश्यकता के मान से तैयार किया जाए। ऽ अधूरे अनुमान पत्र ना बनाए जाएं। प्रत्येक कार्य के लिये स्थल की वास्तविक आवश्यकता के दृष्टिगत पूर्ण कार्य प्रस्तावित किया जाए। अर्थात कोई कार्य 10 लाख की राशि में पूर्ण होना है तो टुकड़ों टुकड़ों में दो-दो, तीन-तीन लाख के प्रस्ताव ना बनाते हुए सम्पूर्ण कार्य का अनुमान पत्र बनाएं। ऽ झोनल सब इंजीनियर यह सुनिश्चित करें कि उन्हें उनके प्रभार के समस्त प्रकरण प्राप्त हो गए है जो उनके या सम्बंधित लिपिक के पास उपलब्ध हैं। ऽ अनुबंध और कार्य आदेश के बाद भी कार्य ना करने वाले ठेकेदारों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें। ऽ जो निर्देश निर्माण कार्यो के सम्बंध में दिये है वे उद्यान विभाग से सम्बंधित कार्यों पर भी लागू होंगे। उद्यान प्रभारी भी इसी अनुसार कार्यवाही करें। ऽ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन आवासों के कार्य अधूरे हैं उन्हें पूर्ण कराया जाए। जिन्हें शेष राशि की किश्त जारी होना है उस सम्बंध में कार्यवाही की जाए। ऽ योजना से सम्बंधित सभी वार्डो का सर्वे कर कच्चे मकानों की सूचि तैयार करें तथा उन्हंे लाभ दिलाने की कार्यवाही करें। ऽ झोनल अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना है कि उनके क्षैत्रान्तर्गत आने वाले वार्डो में कोई भी कच्चा मकान शेष नहीं है। 20 फरवरी तक यह कार्य पूर्ण करें। ऽ सिंहस्थ क्षैत्रान्तर्गत आने वाले कच्चे मकानों, झुग्गियों का भी सर्वे किया जाए। बैठक में अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक, उपायुक्त श्री सुनिल शाह, श्री योगेन्द्र पटेल, अधीक्षण यंत्री श्री प्रदीप निगम, कार्यपालन यंत्री श्री रामबाबू शर्मा, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री धर्मेन्द्र वर्मा, झोनल अधिकारी श्री मनोज राजवानी, श्री पी.सी. यादव, श्री डी.एस. परिहार, श्री सुनिल जैन, जनसम्पर्क अधिकारी श्री रईस निज़ामी सहित यंत्रीगण उपस्थित रहे।








  6. ”स्वच्छता“ को ”स्थायी अभियान“ समझ कर निरन्तर सक्रिय रहे स्वास्थ्य अमला - आयुक्त प्रतिभा पाल

    Not Found उज्जैन: शहर की नियमित सफाई हमारे मूल कर्तव्यों में से है, इसे हमेशा याद रखते हुए “स्वच्छता” को स्थायी अभियान समझ कर निगम का स्वास्थ्य अमला अपने कार्यों को रोके बिना निरंतर सक्रिय रहे। यह निर्देश आयुक्त प्रतिभा ने दिये हैं। आपने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण के क्रम में नगर निगम द्वारा विशाल स्तर पर जो उल्लेखनीय कार्य किये है उन्हें स्थायित्व प्रदान करने की आवश्यकता है। स्वच्छता को कुछ माह या सप्ताह का अभियान नहीं समझना चाहिए, बल्कि इसे एक स्थायी अभियान के रूप में धारण करते हुए अपने कर्तव्यों का महत्वपूर्ण भाग समझते हुए स्वयं को स्वच्छता के प्रति समर्पित कर दिया जाना चाहिए। आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि उज्जैन धार्मिक, सांस्कृतिक एवं एतिहासिक महत्व का शहर है। यहां आए दिन बड़ी संख्या में श्रृद्धालुजन बाहर से पधारते हैं। उन श्रृद्धालुओं के स्वागत सम्मान और स्थानीय नागरिकों के स्वास्थ के हितार्थ यह आवश्यक है कि हम स्वच्छता को स्थायी अभियान के रूप में लेते हुए इसे एक आन्दोलन का रूप दें और उज्जैन को देश का स्वच्छ और सुन्दर शहर बनाए। जारी रहेंगी सुविधाएं आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण और स्टार रेटिंग के क्रम में नगरवासियों और बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिये जो सुविधाएं हमारे द्वारा प्रदान की गई हैै वह समस्त सुविधाएं निरन्तर जारी रखी जाएगी। सार्वजनिक सामुदायिक और सुलभ शौचालयों से जो सुविधाएं संबंद्ध की गई है उन्हें जारी रखते हुये उनका व्यवस्थित संधारण सुनिश्चित किया जावे। वार्डवार सफाई व्यवस्था की योजना सर्वेक्षण के समय लागू की गई थी उस योजना का नियमित रूप से क्रियान्वयन किया जाए। निगम की स्वच्छता संबंधी गतिविधियां नगर हित और जनहित से सम्बंद्ध है जिन्हें सदैव जारी रखे जाने की आवश्यकता है । आभार/अपील आयुक्त प्रतिभा पाल ने स्वच्छता अभियान में उल्लेखनीय सहयोग देने के लिये शहर के आम नागरिकों का आभार मानते हुये पुनः अपील की है कि नगर हित में अपना सहयोग जारी रखंे हमारा उज्जैन देश का नम्बर वन शहर बन सके।








  7. महापौर ने किया शहर के प्रमुख निर्माण कार्यों का निरीक्षण

    Not Found उज्जैन: म ंगलवार का े महापौर श्रीमती मीना विजय जा ेनवाल द्वारा शहर में चल रह े प्रमुख निर्माण कार्यों अन्तर्गत मक्सी रा ेड डिपो चैराहा ,ऋषिनगर स्थित यातायात पार्क , देवास रा ेड आदि स्थाना ें पर नगर निगम द्वारा कराए जा रह े निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मक्सी रा ेड स्थित वर्कशॉप के अंदर बनाए जा रह े फायर सब स्टेशन का निरीक्षण किया गया तथा कार्य का े उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण करन े ह ेतु संबंधित का े निर्द ेशित किया। महापौर द्वारा मक्सी रा ेड डिपा े चैराह े क े सौन्दर्यकरण कार्य के साथ-साथ वहा ं पर बनाई जाने वाली अटल जी की म ूर्ति क े लिए स्थल चयन भी किया गया। महापौर ने स ंबंधित कार्य का े द ेख रह े अधिकारियों का े निर्देशित किया की मूर्ति के लिए स्थल चयन प्रस्तावित मास्टर प्लान की गाइडलाइन के अनुसार ही किया जाए जिससे मूर्ति के स्थल के लिए बाद में समस्या ना हा े साथ ही कहा कि मक्सी रा ेड चैराह े का सौ ंदर्यकरण इस प्रकार किया जाए कि यह चैराहा शहर मे ं अटल चैराह े के रूप में प्रसिद्ध हा े आ ैर शहर मे ं इसकी अलग ही पहचान बने। इसके पश्चात महापौर श्रीमती मीना विजय जा ेनवाल द्वारा ऋषि नगर स्थित बन रह े उद्यान में यातायात पार्क का निरीक्षण किया गया तथा संबंधित ठेकेदार का े कार्य म ें त ेजी लान े का े कहा। निरीक्षण के दौरान एमआईसी सदस्य श्री सत्यनारायण चैहान, पार्षद श्री विकास मालवीय, झा ेनल अधिकारी श्री योग ेंद्र ग ंगराड़े श्री पीसी यादव उपस्थित रहे।








  8. निगम की उपलब्धि-पारस जैन

    Not Found उज्जैन: निर्माल्य सामग्री से अगरबत्ती तथा अन्य सामग्री बनाये जाने का प्लांट प्रदेश का पहला प्लांट होकर नगर निगम की महत्वपूर्ण उपलब्धि है इसे विकसित किया जाना चाहिये। यह बात पूर्व मंत्री एवं उज्जैन के विधायक श्री पारस जैन ने कही। श्री जैन, विधायक डाॅ. मोहन यादव और महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल के साथ निर्माल्य फुलों से अगरबत्ती बनाने के प्लांट का निरीक्षण करते हुये अधिकारी से चर्चा कर रहे थे। विधायक श्री पारस जैन ने कहा कि पूजा में उपयोग के पश्चात् कल तक जो फूल अनुपयोगी समाग्री के रूप में फैंके दिये जाते थे आज उनका सद्उपयोग होकर उनसे उपयोगी सामग्री बनाई जा रही है। यह प्रशंसनीय कार्य होकर नगर निगम की महत्वपूर्ण उपलब्धि है। श्री पारस जैन ने चकोर पार्क के नवनिर्माण को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि निगम ने चकोर पार्क को नवजीवन प्रदान कर दिया। आपने मक्सीरोड़ पर निर्मित होकर सबफायर स्टेशन को क्षैत्र की आवश्कता बताते हुये इसे भी निगम का अच्छा कार्य बताया। विधायक डाॅ. मोहन यादव ने अगरबत्ती प्लांट, चकोर पार्क और सबफायर स्टेशन निर्माण को नगर निगम कि विकास के प्रति सकारात्मक सोच का फल बताया और कहा कि इन समस्त कार्यों में हम आरंभ से ही निगम के साथ रहे है और भविष्य के नगर विकास के प्रत्येक कार्य में हमारी सकारात्मक भूमिका रहेगी। नगर निगम की वर्तमान परिषद ने अनके उल्लेखनीय कार्य किये हैं और यह आशा है कि यह क्रम जारी रहेगा। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने कहा कि शहर को नया स्वरूप प्रदान करने के प्रयासों में हमें उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई है। हर ओर व्यापक स्तर पर कराये गए और प्रचलित निर्माण कार्यों की श्रृंखला साक्षी है कि हमने शहर विकास के लिये बहुत कुछ किया है। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने कहा कि निर्माल्य सामग्री से उपयोगी उत्पाद के प्लांट को और आधार विकसित करते हुये इसकी क्षमता में वृद्धि के प्रयास किये जाएगें। आपने कहा कि चकोर पार्क को प्रदेश का सर्वोत्तम सुन्दर आकर्षण उद्यान बनाये जाने की ओर हम अग्रसर है और इस दिशा में आगे बढ़ते रहेगंे। फायर सब स्टेशन मक्सीरोड़ की भांति शहर के अन्य स्थलों पर निर्मित कराए जाएगें। डिपो चैराहे पर स्थापित होने वाले स्व. अटल बिहारी जी की प्रतिमा स्थल का सौन्दर्यीकरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान पूर्व मंत्री विधायक पारस जैन, दक्षिण विधायक डाॅ. मोहन यादव, एम.आई.सी. सदस्य श्री सत्यनारायण चैहान, श्री राधेश्याम वर्मा, श्री मांगीलाल कडे़ल, श्रीमती करूणा जैन, श्रीमती गीता चैधरी, उपायुक्त श्री योगेन्द्र पटेल, जनसम्पर्क अधिकारी श्री अहमद रईस निजा़मी, पी.एच.ई. अधीक्षण यंत्री श्री धर्मेन्द्र वर्मा, झोनल अधिकारी श्री योगेन्द्र गंगराडे़ उपस्थित रहे।








  9. ग्लोबल कचरा पृथकीकरण जारी रखे अन्यथा कार्यवाही होगी

    Not Found आयुक्त प्रतिभा पाल ने समीक्षा बैठक में सख्त लहेजे में दिये स्पष्ट निर्देश उज्जैनः आयुक्त प्रतिभा पाल ने बुधवार को ग्लोबल वेस्ट मेनेजमंेट और उज्जैन वेस्ट के पदाधिकारियों, पर्यवेक्षकों, निरीक्षकों की एक महत्वपूर्ण बैठक में कचरा पृथकीकरण और व्यवस्थित कचरा कलेक्शन को लेकर सख्त रूख अपनाते हुये ग्लोबल को अंतिम चेतावनी दी। आयुक्त प्रतिभा पाल ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि गीला और सूखा कचरा पृथक-पृथक प्राप्त कर उसे निर्धारित स्थल तक पहुंचाना ग्लोबल की जिम्मेदारी है किन्तु यह देखने में आ रहा हैं कि सर्वेक्षण की कार्यवाही के दौरान जो व्यवस्था निगम द्वारा निर्धारित की गई थी। उनका पालन सर्वेक्षण के दौरान तो शत-प्रतिशत हुआ किन्तु अब कुछ वार्डो में उदासीनता दिखाई दे रही है। यह उदासीनता किसी भी स्थिति मंे स्वीकार्य नहीं है। आयुक्त प्रतिभा पाल ने निर्देशित किया कि निगम की निर्धारित व्यवस्था अनुसार प्रत्येक कचरा कलेक्शन वाहन के साथ हेल्पर अनिवार्य रूप से रहे। यह हेल्पर दो झोले गीले और सूखे कचरे के लिये अपने साथ रखें और घर-घर पहुंचकर पृथक-पृथक कचरा प्राप्त करे। किसी भी स्थिति में मिक्स कचरा नही आना चाहिये। यदि मिक्स कचरा प्राप्त होता है तो यह माना जाएगा कि ग्लोबल द्वारा अपना कार्य ठीक ढंग से नही किया जा रहा है इस स्थिति में ग्लोबल के विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। आयुक्त प्रतिभा पाल ने ग्लोबल उज्जैन वेस्ट, डिवाईन और ओम साई को निर्धारित शर्तों अनुसार कार्य सुनिश्चित करने के सूचना पत्र देने के निर्देश दिये।








  10. महापौर ने की सफाई कर्मचारियों से चर्चा

    Not Found उज्जैन: नगर निगम द्वारा शुक्रवार को एम.आर. 5 स्टेशन स्थित ट्रांसफर स्टेशन प्लांट पर कचरा वाहनों के चालक, हेल्पर इत्यादि कार्य करने वाले कर्मचारियों हेतु वर्कशाॅप आयोजित की गई जिसमें कर्मचारियों को सफाई से संबंधित कार्य प्रणाली से अवगत कराया गया। वर्कशाप में महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा ग्लोबल कर्मचारियों से सफाई कार्य के संबंध से चर्चा की और उन्हें स्वयं को सुरक्षित रखते हुए कार्य करने के उपायों, सफाई उपकरणों के उपयोग इत्यादि के सम्बंध में सम-हजयाईश दी गई । इस अवसर पर एमआईसी सदस्य श्री मांगीलाल कडे़ल उपस्थित रहे।








  11. महापौर ने किया सीवर लाईन कार्य का निरीक्षण

    Not Found उज्जैन: सीवर लाईन डाले जाने हेतु जहां रोड खुदाई की जा रही है, वहां लाईन डाले जाने के तत्काल पश्चात रोड़ निर्माण कार्य भी साथ में किया जाए और इस कार्य को निरंतर जारी रखा जाए ताकि बारिश के समय किसी प्रकार की कठिनाई ना हो। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने यह निर्देश सम्बंधित कम्पनी को दिये हैं। सोमवार को महापौर ने एमआईसी सदस्य श्रीमती कलावती यादव, श्री सत्यनारायण चैहान, श्री राधेश्याम वर्मा, कम्पनी पदाधिकारियों और निगम अधिकारियों के साथ महावीर बाग, त्रिवेणी हिल्स और बसन्त बिहार क्षैत्रों में चल रहे सीवर लाईन कार्य और रोड़ निर्माण का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों से पूरी योजना पर चर्चा की। उल्लेखनीय होगा कि कुछ समय पूर्व महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने निर्देश दिये थे कि जहां जहां सीवर लाईन हेतु रोड़ खुदाई की जाए वहां लाईन बिछाने के तत्काल बाद रोड़ निर्माण कार्य कराया जाए। इसी तारतम्य में महापौर ने कुछ स्थलों का निरीक्षण किया और पाया कि सीवर लाईन के साथ रोड़ निर्माण भी निरंतर जारी है। लाईन और चेम्बरों का अवलोकन करते हुए महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने कहा कि चेम्बरों को कव्हर करते समय अपेक्षित सतर्कता बरती जाना चाहिए। किसी भी प्रकार की सामग्री चेम्बरों में ना रहे यह सुनिश्चित किया जाए ताकि लाईन में व्यवधान उत्पन्न ना हो।








  12. गंदगी पर जुर्माना जारी

    Not Found उज्जैन: आयुक्त प्रतिभा पाल के निर्देशानुसार नगर निगम द्वारा शहर के विभिन्न क्षैत्रों में गंदगी करने वालों के विरूद्ध निरन्तर जुर्माने की कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में गतदिवस को अमले द्वारा झोन क्र. 2 अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए मोदी गली स्थित अग्रवाल पंचायत धर्मशाला के बाहर कचरा रोड पर पाया जाने पर 3000 का जुर्माना वसूला गया। स्वास्थ्य निरीक्षक श्री गय्यूर एहमद, दरोगा श्री अवंतिलाल चैहान इत्यादि द्वारा यह कार्यवाही की गई। डिवाईन वेस्ट मैनेजमेंट एंड सर्विसेस द्वारा शहर के विभिन्न वार्ड 9, 12, 16 20, 31, 17, 45, 21, 46 एवं 52 में स्वच्छता संबंधी गतिविधियां आयोजित कर नागरिकों को डोर टू डोर कचरा वाहनांे मंे ही कचरा डालने, सुखा एवं गीला कचरा पृथक पृथक डस्टबीन में रखने, पाॅलीथीन का उपयोग नहीं करने, की समझाईश दी तथा नागरिकों से स्वच्छता एप पर फीडबैक प्राप्त किया गया।








  13. बजट प्रावधान नगर विकास का आधार है - महापौर

    Not Found उज्जैन: नगर निगम के वित्तीय वर्ष 2019-20 के प्रस्तावित बजट पर मेयर इन काउंसिल ने महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल की अध्यक्षता और आयुक्त प्रतिभा पाल की उपस्थिति में गहन विचार विमर्श कर आंशिक संशोधनों के साथ निगम परिषद को अग्रेषित किया। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने बजट बैठक में साफ तौर पर व्यक्त किया कि बजट प्रावधान ही नगर विकास का आधार होते हैं इस लिए प्रत्येक मद का अपना महत्व है। किसी मद में राशि प्रावधित करने से पहले हमें कार्य की वास्तविक आवश्यकता को सामने रखना होगा ताकि अधूरे कार्यों की समस्या ना रहे और हम सुव्यवस्थित रूप से अपने शहर का विकास कर सकें । इसी बात को सामने रख कर बजट प्रस्तावों पर विचार किया गया, आंशिक संशोधन किए गए, कुछ नई मदें कायम की गईं और कुछ अनावश्यक मदों को प्रस्ताव से विलोपित भी किया गया। विचार विमर्श के पश्चात जोड़े गए नए प्रस्तावों में 2 करोड़ की लागत से रोड़ के दोनों किनारों पर रिक्त शासकीय भूमि को तार फेंसिंग कर पौधारोपण कार्य, 2 करोड़ की लागत से गंभीर डेम में नौका विहार, उद्यान विकास एवं मनोरंजन उपकरण, 3 करोड़ की लागत से मुख्य मार्ग की स्ट्रीट लाईट एवं हाई मास्क पर ड्रिपर सिस्टम, 1 करोड़ की लागत से चकौर पार्क में वाटर लेजर शो हेतु योजना, 2 करोड़ की लागत से पुरूषोत्तम सागर के मध्य स्थित टापू का विकास, 3 करोड़ की लागत से देव स्थलों तक पहुंच मार्ग, आस पास सौन्दर्यीकरण कार्य, 50 लाख की लागत से सेन्टपाॅल स्कूल के पास शहीद स्तम्भ का निर्माण एवं 50 लाख की लागत से जीरो पाईंट ब्रिज में नीचे सबवे निर्माण व सांदीपनी चैराहे के विकास कार्य के साथ ही पुराने तरणताल को तोड़कर उसी स्थल पर नवीन तरणताल निर्माण, बहादुरगंज सब्जीमण्डी भवन तोडे़ जाने, रेतीवाले बाबा लोहे का पुल शासकीय भूमि पर पार्किंग निर्माण, गंदी बस्तियों का सर्वे होकर विकसित हो चुकी बस्तियों को सूचि से हटाने और नई बस्तियों को सम्मिलित करने, उद्यानों के संधारण हेतु पर्याप्त वाहन टेंकर, कटर मशीन और प्रशिक्षित उद्यान रक्षक नियुक्त करने, ई गवर्नेंस ओर डिजिटल व्यवस्था लागू होने से अपेक्षित कम्प्यूटर, लेपटाप इत्यादि सामग्री की पर्याप्त व्यवस्था के साथ ही विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यो, पथ प्रकाश व्यवस्था के संधारण, सुचारू जल प्रदाय व्यवस्था इत्यादि के लिये पर्याप्त प्रावधान प्रस्तावित किये गए हैं। आयुक्त प्रतिभा पाल ने बजट के सम्बध मंे अपना मत व्यक्त करते हुए कहा कि हमने गतवर्षो में हुए वास्तविक आय व्यय की गंभीर समीक्षा करते हुए बजट प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित किये है। इसमें नगर विकास की वास्तविक आवश्यकताओं का ध्यान रखा गया है। बैठक में एमआईसी सदस्य श्रीमती कलावती यादव, श्री सत्यनारायण चैहान, श्री राधेश्याम वर्मा, श्रीमती नीलूरानी खत्री, श्रीमती दुर्गा चैधरी, डाॅ. योगेश्वरी राठौर, श्री मांगीलाल कड़ेल, श्रीमती गीता चैधरी, श्रीमती करूणा जैन ने विभिन्न विषयों पर अपने मत व्यक्त किये। अपर आयुक्त वित्त डाॅ. पवन कुमार चैहान, श्री मनोज पाठक, उपायुक्त श्री सुनिल शाह, श्री योगेन्द्र पटेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।








  14. आयुक्त ने किया झोन कार्यालयों का निरीक्षण

    Not Found उज्जैन: आयुक्त प्रतिभा पाल ने शुक्रवार को निगम के विभिन्न झोन कार्यालयों का निरीक्षण करते हुए प्रचलित झोनल व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आपने अधिकारियों कर्मचारियों से चर्चा कर कार्य मंे आने वाली समस्याओं की भी जानकारी प्राप्त की। आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि झोनल व्यवस्था के अन्तर्गत जो कार्य आते हैं वो सभी कार्य आम नागरिकों की मूलभूत सुविधाओं से सम्बद्ध हैं। लिहाजा इनमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या विलम्ब नहीं होना चाहिए। निर्धारित समय सीमा में समस्त कार्य पूर्ण किये जाना सुनिश्चित करें। निर्माण कार्यो के जो प्रकरण झोन स्तर पर प्रचलित हैं उन्हें लम्बित ना रखे जाकर त्वरित निराकरण की आदत डालें। प्राप्त होने वाले प्रस्तावों पर कार्यवाही करते हुए प्रस्तावित निर्माण स्थल का अवलोकन करें और स्थल की वास्तविक आवश्यकता अनुसार अनुमान पत्रक तैयार कर प्रस्ताव दें। नामान्तरण प्रकरणों के निराकरण में भी किसी प्रकार का विलम्ब नहीं हो। सम्पत्तिकर वसूली की कार्यवाही को सुनियोजित ढंग से नियमित जारी रखी जाए झोन द्वारा जो बकायादारों की सूचि तैयार की गई है उसमें से शेष रहे बकायादारों से वसूली हेतु सख्त कार्यवाही की जाए। झोन कार्यालय में पधारने वाले नागरिकों के साथ झोनल अधिकारियों और कर्मचारियों का व्यवहार सकारात्मक और सम्मानजनक होना चाहिए। नागरिकों की शिकायतों का सन्तुष्टि पूर्वक समाधान सुनिश्चित करें। झोन कार्यालयों की नियमित सफाई के साथ ही नागरिकों के लिये बैठने एवं पेयजल इत्यादि की व्यवस्था भी बेहतर होना चाहिए। आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि सर्वाधिक वसूली और बेहतर सेवा कार्य करने वाले झोन कार्यालयों को सम्मानित करने की हमने परम्परा आरंभ की है। सभी झोनल अधिकारी कर्मचारी यह प्रयास करें कि उत्कृष्ट कार्य करते हुए उनका झोन प्रथम स्थान प्राप्त करे। इसी के साथ ही लापरवाही बरतने वालों को सचेत रहना चाहिए कि उनकी लापरवाही को बख्शा नहीं जाएगा।








  15. जुर्माने की कार्यवाही . आयुक्त

    Not Found आयुक्त प्रतिभा पाल के निर्देशानुसार नगर पालिक निगम द्वारा गंदगी और पॉलीथिन के विरुद्ध जुर्माने की कार्यवाही की जा रही है जिसका शहर में प्रभाव भी दिखाई दे रहा है। आयुक्त ने इस कार्यवाही को निरंतर जारी रखने के निर्देश दिए हैं। आयुक्त प्रतिभा पाल ने निर्देशित किया है कि विभिन्न व्यवसायों से संबंधित दुकानदारों द्वारा अपनी दुकान के अंदर और बाहर शत प्रतिशत सफाई और स्वच्छता रखी जाना अनिवार्य हैए अमानक स्तर की पॉलीथिन पर पूरी तरह प्रतिबन्ध हैए गीला और सूखा कचरा प्रथक करते हुए उसे निर्धारित वाहन तक पहुंचाया जाना निर्धारित प्रक्रिया हैए खुले में शौच आदि प्रतिबंधित हैए अस्वास्थकर बासी सामग्री का विक्रय जन हित के विरुद्ध है इसे विक्रय नहीं किया जाना चाहिए। जो व्यवसायिक प्रतिश्ठान दुकानदार ए नागरिक इनका पालन करते हैं उन्हें निगम की और से धन्यवाद । किन्तु उल्लंघन करने वालों को समझ लेना चाहिए कि उनके कृत्य जन हित के विरुद्ध हैं और निगम ऐसे लोगों के विरुद्ध अपनी कार्यवाही और सख्त करेगा । आयुक्त प्रतिभा पाल ने समस्त स्वास्थ अधिकारियों और निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि वे गंदगी और पॉलीथिन इत्यादि के विरुद्ध जुर्माने की कार्यवाही और सख्त करें। मंगलवार को आगर रोड और आस पास के इलाकों में निरीक्षक श्री गैयूर खान द्वारा कार्यवाही करते हुए १५०० से अधिक का जुर्माना किया गया।








  16. ज्ञान सागर एकेडमी में स्वच्छता कार्यक्रम

    Not Found सोमवार को देवास रोड स्थित ज्ञान सागर एकेडमी स्कूल में छोटे.छोटे बच्चों द्वारा स्वच्छता पर आधारित नाटक का मंचन किया गया साथ ही स्कूल के बच्चों द्वारा स्वच्छता के बारे में अपने विचार व्यक्त किए और बताया कि हमें किस तरह अपने घर और आसपास के क्षेत्र को साफ एवं स्वच्छ बनाना है साथ ही नगर निगम द्वारा शहर में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान का रिपोर्ट कार्ड बनाया गया जिसमें शहर में स्वच्छता से संबंधित किए गए कार्यों में वॉल पेंटिंगए कबाड़ से बनाई गई कलाकृति एऐसे चिन्हित स्थान जहां पर्याप्त साफ सफाई व्यवस्था आदि का रिपोर्ट कार्ड बनाया गया जिसको देखकर महापौर द्वारा बच्चों की सराहना करते हुए उनकी प्रशंसा की गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा बच्चों द्वारा किए गए नाटक एवं उनके द्वारा बनाए गए इस रिपोर्ट कार्ड की प्रशंसा की और कहा कि बच्चों द्वारा जिस प्रकार शहर की स्वच्छता का ध्यान रखा जा रहा है निश्चित ही उज्जैन शहर स्वच्छता एवं स्टार रेटिंग में स्थान अर्जित करेगा। इस अवसर पर उपायुक्त श्री योगेंद्र पटेलए विद्यालय प्राचार्य श्रीमती गीता गर्ग एश्रीमती पदमा खेडेकर एवं स्कूल स्टाफ उपस्थित रहा।








  17. अधिकारी झोन में नियमित बैठें - आयुक्त प्रतिभा पाल

    Not Found झोन क्र. 2 की समीक्षा बैठक में अधूरे कार्यो पर आयुक्त का रोष उज्जैन: झोन क्र. 2 से सम्बंधित विभिन्न कार्यो की समीक्षा बैठक में आयुक्त प्रतिभा पाल ने सम्बंधित अधिकारियों को अपने दायित्वों के प्रति गंभीर होने की नसीहत देते हुए सचेत किया कि जो लोग अपने रवैयों में तब्दीली नहीं लाएंगे उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। झोन क्षैत्र में आने वाले विभिन्न वार्डो में प्रचलित एवं प्रस्तावित निर्माण कार्यो की वार्डवार समीक्षा करते हुए आयुक्त ने सूचिबद्ध प्रत्येक प्रकरण के सम्बंध में विस्तार से चर्चा की और प्रचलित कार्यो के साथ ही स्वीकृत कार्यो की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्राप्त की। आयुक्त प्रतिभा पाल ने निर्देशित किया कि:- ऽ नजरअली परिसर की भूमि की सुुरक्षा सुनिश्चित करें। भूमि सीमा की बाउण्ड्री वाल/फेन्सिंग कार्य तत्काल करवाया जाए। ऽ हाट बाजार और मछली मार्केट से सम्बंधित शेष रहे कार्य तत्काल पूर्ण कराएं। ऽ प्रचलित सभी कार्यों को अविलम्ब पूर्ण करा कर प्रकरणों का निपटारा करें। ऽ कार्य आदेश के पश्चात भी जहां कार्य आरंभ नहीं हुए है यदि वहां कार्य आरंभ होने की संभावना नहीं हो तो ऐसे समस्त प्रकरणों को समाप्त करें। ऽ विद्युत पोल, डीपी इत्यादि हटाने या स्थानान्तरित करने का कार्य निगम की ओर से तब ही किया जाए जब निगम के किसी कार्य कि लिये ऐसा करना आवश्यक हो। ऽ जिन उद्यानों में खेल/व्यायाम उपकरण प्रस्तावित है उनमें यह कार्य प्राथमिकता के साथ कराए जाएं। ऽ बिना अनुमति/अवैध निर्माण के प्रकरणों में समझौता शुल्क जमा कराकर प्रकरणों का निपटारा करें। इस कार्य में झोन 2 की उल्लेखनीय भूमिका दिखाई नहीं देती है यह उदासीनता ठीक नहीं सम्बंधित भवन निरीक्षक इस ओर ध्यान दें। ऽ झोन क्षैत्र में अब भी जो कच्चे मकान हैं उन्हें पात्रतानुसार आवास योजना का लाभ दिलाने के प्रयास करें। ऽ सम्पत्तिकर वसूली कार्य में भी तेजी लाई जाए। जो 38 वसूली वारंट जारी किये गए हैं उनमें तत्काल कुर्की की कार्यवाही आरंभ करें। ऽ बड़े बकायादारों पर कुर्की की कार्यवाही पहले और प्राथमिकता के साथ ही जाए। दो तीन दिन में कोई बड़ी कार्यवाही कर अवगत करावें। ऽ झोन के समस्त अधिकारी कर्मचारी नियमित रूप से झोनल कार्यालय में उपलब्ध रहें और नागरिकों की शिकायतों का समाधान और प्राप्त प्रकरणों का निपटारा निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करें। ऽ झोनल अधिकारी अपने झोन के मुख्य नियंत्रणकर्ता अधिकारी हैं वे समस्त अधिकारियों कर्मचारियों पर प्रत्यक्ष नियंत्रण रखें। बैठक में अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक, उपायुक्त श्री सुनिल शाह, श्री योगेन्द्र पटेल, अधीक्षण यंत्री श्री प्रदीप निगम, कार्यपालन यंत्री श्री रामबाबू शर्मा, झोनल अधिकारी श्री योगेन्द्र गंगराड़े, श्री पी.सी. यादव, जनसम्पर्क अधिकारी श्री रईस निज़ामी, सहायक सम्पत्तिकर अधिकारी श्री रमेश रघुवंशी, प्रकाश विभाग प्रभारी श्री जितेन्द्र सिंह जादौन, उपयंत्री नीशा वर्मा, श्री मोहित मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।