Dec-2018

(1)

आयुक्त की समीक्षा बैठक उद्यान विकास को गति दें

Not Found

उज्जैन: आयुक्त प्रतिभा पाल ने एक समीक्षा बैठक में उद्यान, रोटरी एवं कार्नर विकास की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि शहर में स्थित उद्यानों के विकास एवं सौन्द्रर्यीकरण कार्य को गति दी जाए। आपने विभिन्न रोटरी एवं कार्नर विकास कार्य को भी प्राथमिकता के साथ कराए जाने के निर्देश दिये। जिन स्थानों पर फाउन्टेन लगाए गए हैं उनका नियमित और व्यवस्थित संधारण सुनिश्चित करें। आयुक्त प्रतिभा पाल ने निर्देशित किया कि मुख्य मार्गो से जुडे़ कार्नर और साईड के खुले स्थानों, नीलगंगा क्षैत्र, सुभाष चैक और महराराणा प्रताप प्रतिभा, तीन बत्ती से तरणताल मार्ग, सप्त सागर, विशेषकर विष्णुसागर इत्यादि क्षैत्रों में विशेष निरीक्षण किया जाए तथा विकास और सौन्द्रर्यीकरण की दृष्टि से अपेक्षित प्रस्ताव भी तैयार किये जाएं। कर्मचारियों का नियमित ड्यूटी चार्ट तैयार किया जाए और उसी अनुसार कर्मचारियों को तैनात कर नियमित विकास सुनिश्चित किया जाए। जहां जहां भी पौधारोपण किया गया है और किया जा रहा है। उसका व्यवस्थित संधारण किया जाए।

(2)

स्वास्थ्य शिविर के आरंभ में सफाई संरक्षकों का सम्मान

Not Found

उज्जैन: नगर पालिक निगम उज्जैन द्वारा सीएचएल हाॅस्पिटल के सहयोग से सफाई कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण शिविर अम्बेड़कर मंगल भवन में आयोजित किया गया है, जिसका शुभारंभ आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा किया गया। झोन क्र. 4, 5 एवं 6 से सम्बंधित सफाई संरक्षकों हेतु आयोजित यह शिविर 5 दिसम्बर तक जारी रहेगा। कर्मचारी शिविर में प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक शिविर में उपस्थित होकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण करा सकते हैं। शिविर के आरंभ में उपायुक्त श्री योगेन्द्र पटेल, सहायक आयुक्त श्री प्रदीप शर्मा द्वारा आयुक्त प्रतिभा पाल, सीएचएल के सहा. प्रबंधक डाॅ. जितेन्द्र रायकवार का स्वागत किया गया। कर्मचारियों का सम्मान शिविर के आरंभ में आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा सफाई व्यवस्था के क्षैत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाले विभिन्न झोन में कार्यरत 30 कर्मचारियों के साथ ही डिवाईन और ओम सांई विजन के कर्मियों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। आयुक्त ने सभी कर्मचारियों के कार्य की प्रशंसा करते हुए उन्हें आव्हान किया कि वे स्वच्छ सर्वेक्षण में उज्जैन को उल्लेखनीय स्थान दिलाने के क्रम में अपनी बुनियादी भूमिका पूर्ण निष्ठा के साथ अदा करें। इस अवसर पर उपस्थित रहे।

(3)

अपर आयुक्त ने किया सेवानिवृत्त कर्मचारी का सम्मान

Not Found

उज्जैन: नगर निगम द्वारा शुक्रवार को सेवानिवृत्त हुए कर्मचार श्री नंदू पिता चुन्नीलाल यादव, गैंगमेंन, शिल्पज्ञ विभाग अटैच सामान्य प्रशासन विभाग का सम्मान समारोह अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक द्वारा श्री नंदू यादव को शाॅल, श्रीफल एवं स्वत्व की राशि का चेक भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन जनसम्पर्क अधिकारी श्री रईस निज़ामी द्वारा किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में कर्मचारी उपस्थित रहे।

(4)

सम्पत्तिकर एवं जलकर वसूली की धीमी गति नगर विकास में बाधक है सम्पत्तिकर के बकायादारों पर कुर्की की कार्यवाही करें - आयुक्त प्रतिभा पाल 8 दिसम्बर को लोक अदालत में दी जाएगी पेनल्टी में छूट

Not Found

उज्जैन: सम्पत्तिकर वसूली की धीमी गति नगर विकास में बाधक है। युद्ध स्तर पर वसूली की कार्यवाही आरंभ करते हुए कर जमा ना करने वाले बकायादारों के विरूद्ध तीन दिन में कुर्की की कार्यवाही करें। यह निर्देश आयुक्त प्रतिभा पाल ने दिये हैं। नेशनल लोक अदालत की तैयारियों के क्रम में आयोजित एक विशेष बैठक में आयुक्त ने सम्पत्तिकर वसूली अमले को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि नगर विकास में सम्पत्तिकर की बुनियादी हैसियत है। जो लोग कर जमा नहीं करते वे नगर विकास में बाधक हैं। ऐसे लोगों के साथ नरमी बरतने क आवश्यकता नहीं है। सख्त कार्यवाही करें और बकाया कर वसूलें। आयुक्त प्रतिभा पाल ने निर्देशित किया कि बडे़ बकायादारों पर सबसे पहले कार्यवाही की जाए और तीन दिन में इनमें कुछ प्रकरणों में कुर्की की कार्यवाही अनिवार्यतः सुनिश्चित करें। लोक अदाल छूट आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि जो बकायादार 8 दिसम्बर तक शेष रह जाएं उन्हें चाहिए कि वे 8 दिसम्बर शनिवार को आयोजित नेशनल लोक अदालत के अन्तर्गत दी जाने वाली विशेष छूट का लाभ प्राप्त करते हुए अपना बकाया कर जमा करावें। 8 दिसम्बर के पश्चात बकायादारों की नई सूचि तैयार की जाकर इनके विरूद्ध कर वूसली के क्रम में कठोर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। अपील आयुक्त प्रतिभा पाल ने समस्त सम्पत्तिकर एवं जलकर के बकायादारों से अपील की है कि वे नगर हित में अपनी भूमिका अदा करते हुए बकाया सम्पत्तिकर और जलकर तत्काल जमा करावें। 8 दिसम्बर को आयोजित लोक अदालत में दी जाने वाली छूट का लाभ प्राप्त करें और निगम द्वारा की जाने वाली कुर्की इत्यादि की कार्यवाही से बचें।

(5)

स्वच्छता सर्वेक्षण के क्रम में आयुक्त ने की वार्डवार झोनवार समीक्षा

Not Found

उज्जैन: आयुक्त प्र्रतिभा पाल द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण के क्रम में निरंतर बैठक आयोजित की जाकर अधिकारियों कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिये जा रहे है इसी क्रम में आयुक्त द्वारा शनिवार को झोन क्र. 3 एवं 4 से सम्बंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेते हुए झोन स्तर पर स्वच्छता सर्वेक्षण के क्रम में की जारही कार्यवाही की वार्डवार समीक्षा की तथा निर्देशित किया कि झोन क्षैत्रों में स्थित सार्वजनिक शौचालयों, सामुदायिक शौचालयों इत्यादि के सुव्यवस्थित संधारण के क्रम में सम्बंधित अधिकारी अपनी अपनी भूमिका शतप्रतिशत अदा करें। इसी प्रकार झोन क्षैत्र की सफाई व्यवस्था के सुचारू संचालन में भी झोन स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

(6)

जनसुरक्षा एवं सौन्द्रर्यीकरण के हित में अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण के विरूद्ध कार्यवाही जारी रहेगी - आयुक्त प्रतिभा पाल

Not Found

उज्जैन: आम नागरिकों की सुरक्षा और नगर की स्वच्छता व सुन्दरता हमारे लिये बहुत महत्वपूर्ण है, हम इन विषयों पर कोई समझोता नहीं कर सकते। इस लिये जनहित एवं नगरहित में अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण तथा गंदगी के विरूद्ध हमारी कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी। यह बात आयुक्त प्रतिभा पाल ने कही है। आपने कहा कि नगर निगम आम नागरिकों के हितों की रक्षक संस्था है। इसलिये जनहित और नगर हित को अपने विचार क्षैत्र में लाकर उचित कार्यवाही करना हमारा दायित्व हैं। हम निगम कानून के दायरे में रहकर कार्यवाहर कर रहे है। और इसे जारी रखेंगे। सुनियोजित विकास बाधित अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण से नगर का सुनियोजित विकास बाधित होता है। अधिकांश स्थानों पर ऐसे निर्माण आम नागरिकों की सुरक्षा के लिये खतरा बन जाते है। और फिर यदि अवैध निर्माण और अतिक्रमण को छोटे स्तर पर गवारा करते हुए इसे नजर अन्दाज कर दिया जाए तो यह परस्पर धीरे धीरे भयानक रूप धारण कर नगर के लिये खतरा बन जाती है, इस लिये अतिक्रमण और अवैध निर्माण के विरूद्ध हम युद्ध स्तर पर कार्यवाही करेंगे। गंदगी स्वच्छता में बाधक नगर निगम शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के क्रम में हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। निगम अपने संसाधनों और कर्मचारियों के साथ मोर्चा संभाले हुए है और दिन रात सफाई और स्वच्छता सम्बंधी कार्य कराए जा रहे हैं। इसी तारतम्य में गंदगी और कचरे के विरूद्ध भी हमारा अभियान निरंतर जारी है। गली गली, मोहल्ले-मोहल्ले, घर-घर कचरा कलेक्शन वाहन और कर्मचारी पहुंच रहे हैं। गीला सूखा कचरा पृथक किया जा रहा है, गीले कचरे से खाद बनाने के कम्पोस्टिंग प्लांट स्थापित कराए जा रहे है। गंदगी करने वालों पर जुर्माने की कार्यवाही की जा रही है। निगम इन समस्त कार्यवाहियों के माध्यम से गंदगी के विरूद्ध अभियान चलाकर स्वच्छता स्थापित करने में जुटा है, क्योकि गंदगी स्वच्छता में बाधक है। आयुक्त प्रतिभा पाल ने आम नागरिकों, व्यवसाईयों से अपील की है कि जनहित एवं नगरहित में निगम को सहयोग करें और अतिक्रमण अवैध निर्माण तथा गंदगी के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही में सहयोगी बने ताकि अपने शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाया जा सके।

(7)

7 बडे़ पशु बाड़ों सहित अन्य अवैध निर्माण तोड़े निगम की कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी - आयुक्त प्रतिभा पाल

Not Found

उज्जैन: नगर निगम द्वारा आवारा मवेशियों की समस्या के स्थाई समाधान हेतु किये जा रहे प्रयासों के क्रम में सोमवार को शहर के 7 बडे़ पशु बाड़ों को तोड़ा गया तथा अन्य अवैध निर्माण हटाए गए। आयुक्त प्रतिभा पाल के प्रत्यक्ष निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान में सोमवार सवेरे निगम का दल उपायुक्त श्री योगेन्द्र पटेल के नेतृत्व में नीलगंगा पहुंचा। नीलगंगा जबरन काॅलोनी क्षैत्र में स्थित 4 बडे़ पशु बाड़ों को तथा बिना अनुमति बनाए गए एक मकान के साथ ही कुछ अन्य अवैध दुकानों को तोड़ा गया। इसी प्रकार जयसिंहपुरा क्षैत्र स्थित 3 पशु बाड़ों को और एकता नगर स्थित 3 पशु बाड़ों को निगम द्वारा तोड़ा गया। इस कार्यवाही में बड़ी संख्या में पुलिस बल, जिला चिकित्सालय और विद्युत विभाग का सहयोग निगम को प्राप्त हुआ। आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा है कि आवार मवेशियों की समस्या के समाधान के क्रम में हर संभव और आवश्यक कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी। स्वच्छता सर्वेक्षण हेतु समर्पित हो स्वास्थ्य अमला - आयुक्त प्रतिभा पाल उज्जैन: सवेरे 6 बजे ग्राण्ड होटल पहुंच कर आयुक्त प्रतिभा पाल ने स्वास्थ्य विभाग के दारोगा, मेट, निरीक्षक इत्यादि को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि स्वास्थ्य अमले को युद्ध स्तर पर अपनी भमिका निभाना होगी, स्वास्थ्य अमला पूर्ण समर्पण के साथ इस हेतु तैयार हो जाए। आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि स्वास्थ्य अमले के प्रत्येक सदस्य को हर समय यह याद रहना चाहिए कि हम स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग ले रहे हैं। हमारे शहर की प्रतिष्ठा का ख्याल कभी मन मस्तिष्क से दूर ना हो। स्वच्छता सर्वेक्षण में उज्जैन को उच्च स्थान दिलाने के लिये उसे पृथक से कहने या निर्देशित करने की आवश्यकता नहीं होना चाहिए। हर अधिकारी, हर कर्मचारी अपनी जवाबदारी और जिम्मेदारी को समझे और स्वयं समर्पण भाव से अपने काम में लग जाए। आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि याद रखिये केवल नौकरी की खाना पूर्ति नहीं बल्कि पूर्ण समर्पण भाव से किये जाने वाले कार्य ही हमंे सफलता दिला सकते हैं। यह नगर आपका है आप इस नगर की प्रतिष्ठा के लिये स्वयं को समर्पित कर देगें तो निश्चित ही स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में यह नगर बहुत अच्छे स्थान पर होगा। उद्यानों का विकास निरंतर जारी नगर निगम द्वारा निरंतर शहर के उद्यानों का विकास एवं सौन्द्रयीकरण कार्य करवाया जा रहा है। निगम अमले द्वारा सोमवार को चामुण्डा माता चैराहा उद्यान, महाराणा प्रताप उद्यान, टैगोर पार्क उद्यान, शहीद पार्क उद्यान, नेहरू गार्डन, राधा पार्क सहित अन्य उद्यानों के फव्वारों को चालु किया जाकर उनका संधारण किया जा रहा है।

(8)

सम्पत्तिकर के बड़े बकायादारों को अन्तिम अवसर

Not Found

टेक्स जमा करावे अन्यथा कुर्की होगी - आयुक्त प्रतिभा पाल उज्जैन: आयुक्त प्रतिभा पाल ने सम्पत्तिकर के बड़े बकायादारों को अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए सचेत किया है कि बकायादार तत्काल अपने भवन भूमियों का बकाया कर जमा कराते हुए नगर विकास में निगम का सहयोग प्रदान करें, अन्यथा निगम द्वारा सम्पत्ति कुर्की की कार्यवाही की जाकर सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उपायुक्त सम्पत्तिकर द्वारा प्रदत्त जानकारी के अनुसार विभिन्न झोन क्षैत्रों में सम्पत्ति कर के बड़े बकायादारों सूचि निम्नानुसार है।

(9)

सम्पत्तिकर के बड़े बकायादारों को अन्तिम अवसर-2

Not Found

टेक्स जमा करावे अन्यथा कुर्की होगी - आयुक्त प्रतिभा पाल उज्जैन: आयुक्त प्रतिभा पाल ने सम्पत्तिकर के बड़े बकायादारों को अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए सचेत किया है कि बकायादार तत्काल अपने भवन भूमियों का बकाया कर जमा कराते हुए नगर विकास में निगम का सहयोग प्रदान करें, अन्यथा निगम द्वारा सम्पत्ति कुर्की की कार्यवाही की जाकर सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उपायुक्त सम्पत्तिकर द्वारा प्रदत्त जानकारी के अनुसार विभिन्न झोन क्षैत्रों में सम्पत्ति कर के बड़े बकायादारों सूचि निम्नानुसार है।

(10)

सम्पत्तिकर के बड़े बकायादारों को अन्तिम अवसर-3

Not Found

टेक्स जमा करावे अन्यथा कुर्की होगी - आयुक्त प्रतिभा पाल उज्जैन: आयुक्त प्रतिभा पाल ने सम्पत्तिकर के बड़े बकायादारों को अन्तिम अवसर प्रदान करते हुए सचेत किया है कि बकायादार तत्काल अपने भवन भूमियों का बकाया कर जमा कराते हुए नगर विकास में निगम का सहयोग प्रदान करें, अन्यथा निगम द्वारा सम्पत्ति कुर्की की कार्यवाही की जाकर सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उपायुक्त सम्पत्तिकर द्वारा प्रदत्त जानकारी के अनुसार विभिन्न झोन क्षैत्रों में सम्पत्ति कर के बड़े बकायादारों सूचि निम्नानुसार है।

(11)

लोक अदालत की छूट का लाभ लेकर बढ़ चढ़ कर जमा किया गया सम्पत्तिकर एवं जलकर आयुक्त प्रतिभा पाल ने निरीक्षण कर सतत् मार्गदर्शन किया

Not Found

उज्जैन: नगर पालिक निगम द्वारा नेशनल लोक अदालत के क्रम में सम्पत्तिकर और जलकर में दी गई विशेष छूट का करदाताओं ने लाभ प्राप्त किया और बड़ी संख्या में करदाता झोन कार्यालय कर जमा कराने पहुंचे। प्रातः 10 बजे से ही करदाताओं का झोन कार्यालयों में एकत्र होना आरंभ हो गया था। निगम द्वारा करदाताओं की सुविधा हेतु समस्त झोन कार्यालयों में टेंट, शामियाने, कुर्सियां, पेयजल इत्यादि की व्यवस्था की गई थी। कार्यालयीन समय शाम 5.30 बले के बाद तक भी करदाता अपने बकाया कर जमा कराने हेतु उपस्थित रहें समस्त 6 झोन कार्यालयों में करीब 1.75 करोड़ से अधिक का सम्पत्तिकर (अंतिम अकाड़ा आना शेष है आने पर पृथक से प्रेषित किया जावेगा) एवं राशि रूपये 34,15,783/- जलकर के रूप में निगम को प्राप्त हुए। आयुक्त प्रतिभा पाल ने लोक अदालत में उपस्थित होकर कर जमा कराने वालों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए अब तक भी कर जमा नहीं कराने वाले बकायादारों को सचेत किया कि यदि वे निगम की अपील के पश्चात भी कर जमा नहीं कराते है तो सख्त कार्यवाही के लिये तैयार रहे।

(12)

कालिदास उद्यान में आयोजित होगी कौन बनेगा स्वच्छता ग्राही जुनियर अमिताभ बच्चन द्वारा पुछे जायेंगे स्वच्छता संबंधी प्रश्न

Not Found

उज्जैन: नगर निगम द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के क्रम में रविवार को कार्तिक मेला क्षैत्र स्थित कालिदास उद्यान में दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक कौन बनेगा स्वच्छता ग्राही एवं टेªजर हंट (स्वच्छता संबंधी सामग्री की खोज) प्रतियोगिता आयोजित की गई है। कौन बनेगा स्वच्छता ग्राही प्रतियोगिता में जुनियर अमिताभ बच्चन द्वारा स्वच्छता से सम्बंधी प्रश्न पुछे जायेंगे जिसका सही उत्तर देने वालों को पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे। इसी प्रकार ट्रेजर हंट प्रतियोगिता अन्तर्गत उद्यान में विभिन्न स्थानों पर सामग्री छूपाई जाएगी जिसे प्रतियोगी को निर्धारित अवधी में खोजकर लाना होगी।इस प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार स्मार्ट फोन, द्वितीय पुरस्कार स्मार्ट वाॅच एवं तृतीय पुरस्कार ब्लूटूथ हेण्ड फ्री दी जायेगी। उक्त दोनो प्रतियोगिताओं में किसी भी आयुक्त वर्ग के आम नागरिक, स्कूल/काॅलेज विद्यार्थी भाग ले सकते है। आयुक्त प्रतिभा पाल ने शहर के आम नागरिकों से अपील की है कि वे कालिदास उद्यान मंे निगम द्वारा इस आयोजित इस प्रतियोगिता में सहभागीता कर प्रतियोगिताओं को सफल बनावे।

(13)

सार्वजनिक शौचालय हो रहे हैं सर्वसुविधायुक्त आज शाम तक पूर्ण हो आधुनिकीकरण की कार्यवाही - आयुक्त प्रतिभा पाल

Not Found

उज्जैन: आयुक्त प्रतिभा पाल शहर के समस्त सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों को सुविधा, स्वच्छता और सजधज की दृष्टि से उच्चतम मापदण्डों अनुसार विकसित कराए जाने में जुटी हुई हैं। एक सप्ताह पूर्व आरंभ किये गए इस कार्य को आज मंगलवार को शाम तक पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये हैं। सोमवार को ग्राण्ड होटल पर आयोजित एक बैठक में आयुक्त ने सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों में कराए जा रहे विकास कार्यो की समीक्षा की ओर निर्देशित किया कि:- ऽ शौचालयों के आधुनिकीकरण के क्रम में दिये गए निर्देशानुसारकराए गए कार्यो का झोनल अधिकारी आज ही स्वयं निरीक्षण करें और शेष रहे कार्य को आज ही पूर्ण कराएं। ऽ शौचालयों की टाईल्स, फ्लोरिंग, बेसिन दरवाजे, रोशनदान, आउटलेट, रंग इत्यादि सम्बंधी कार्य भी आज ही पूर्ण कराए जाएं ऽ शौचालयों का सौन्द्रयीकरण सुनिश्चित करें, यहां गमले और पौधे लगवाए जाने के साथ ही उचित स्थानों पर प्लानटेंशन कराएं। ऽ शौचालयों में उपयोग की जाने वाली समस्त सामग्री, मग, बाल्टी, ब्रश, साबुन, क्लीनर, फिनाईल इत्यादि की पर्याप्त व्यवस्था हो। ऽ महिलाओं के उपयोग हेतु अपेक्षित सामग्री अर्थात सेनेटरी नेपकीन परिवर्तन इत्यादि की सुविधा उपलब्ध हो। ऽ पर्याप्त कर्मचारियों को तैनात कर निरन्तर सफाई कार्य जारी रखा जाए। ऽ कर्मचारियों को अपेक्षित सामग्री, गमबूट, ग्लोब्ज, मास्क, केप, वर्दी इत्यादि के साथ ही सफाई कार्य हेतु आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जाए। ऽ शौचालयों के पहुंच मार्ग सुविधा जनक हों। ऽ पहुंच मार्गों पर संकेतक लगवाए जाएं। ऽ शौचालय और उनमें रखी सामग्री हर समय उपयोग की स्थिति में हों। ऽ दीवार इत्यादि पर गंदगी या अनावश्यक लिखावट ना हो, इनमें स्वच्छता के संदेश लिखवाए जाएं। ऽ लोग सोचते हैं कि सरकारी सुविधाएं उचित नहीं होती आप सरकारी शौचालयों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराकर आम लोगों की राय बदलें। ऽ बेहतर कार्य करने वाले यंत्रियों को पुरस्कृत किये जाने के साथ ही लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। बैठक में अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक, उपायुक्त श्री योगेन्द्र पटेल, श्री सुनील शाह, अधीक्षण यंत्री श्री प्रदीप निगम, श्री प्रदीप शर्मा, श्री अरूण जैन, झोनल अधिकारी श्री पी.सी. यादव, श्री मनोज राजवानी, श्री योगेन्द्र गंगराडे़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

(14)

घनी बस्तियों में जनजागरण को बड़ावा दें महापौर ने की स्वच्छता सर्वेक्षण की समीक्षा

Not Found

उज्जैन: महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने स्वच्छता सर्वेक्षण के तारतम्य में की गई कार्यवाही की समीक्षा हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक में अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी चाहते हुए आवश्यक सुधार के निर्देश दिये। उपायुक्त श्री योगेन्द्र पटेल द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण के सम्बंध में विस्तृत जानकारी से अवगत कराते हुए निगम द्वारा की गई कार्यवाही और भविष्य की कार्ययोजना से महापौर को अवगत कराया और बताया कि नगर निगम स्टार रेटिंग में 5 स्टार की पोजीशन हेतु प्रयास कर रहा है। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने निर्देशित किया कि मुख्य मार्गों और सड़कों के साथ ही घनी बस्तियों के अन्दरूनी क्षैत्रों मल्टी क्षैत्रों और गंदी बस्तियों में विशेष जनजागरण की आवश्यकता है। जो कार्य किये जा रहे हैं उनमें वृद्धि की आवश्यकता है। शहरी क्षैत्र में स्थित विभिन्न स्कूलों में शौचालयों, सुविधा घरों की पर्याप्त व्यवस्था के साथ ही स्कूलों के पहुंच मार्गो को भी व्यवस्थित किया जाना चाहिए। महापौर ने कहा कि जिन क्षैत्रों में निजी शौचालयों के साथ टेंक नहीं बनाए जाकर पाईप नालियों से जोड़ दिये गए है। ऐसे प्रकरणों में तत्काल कार्यवाही की जाकर टेंक बनवाए जाने की कार्यवाही करें। सफाई अमले को पर्याप्त सामग्री उपलब्ध कराई जाए, निगम के शापिंग कॉम्पलेक्स जहां जहां भी निर्मित हों उनमें सर्व सुविधा युक्त शौचालय बनाए जाएं। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने कहा कि समय बहुत कम है, अब अपने आप को पूरी तरह समर्पित करते हुए स्वच्छता के कार्य में जुट जाइए ताकि उज्जैन को पहले से बेहतर स्थान दिलाया जा सके। बैठक में अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक, उपायुक्त श्री योगेन्द्र पटेल, अधीक्षण यंत्री श्री प्रदीप निगम, स्वास्थ्य अधिकारी श्री बी.एस. मेहते, श्री पुरूषोत्तम दुबे, जनसम्पर्क अधिकारी श्री रईस निज़ामी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

(15)

महापौर ने किया शहर की प्रातः कालीन सफाई व्यवस्था का निरीक्षण ग्राण्ड होटल पर अधिकारियों के साथ सफाई की समीक्षा की

Not Found

उज्जैन: स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में शहर को स्थान दिलाने साथ ही नगर निगम द्वारा संचालित की जा रही स्वच्छता से संबंधित गतिविधियों की जानकारी करने हेतु महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा प्रातः 6.00 बजे अधिकारियों से ग्राण्ड होटल पर चर्चा की गई। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा कहा गया कि इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण मैं उज्जैन को उल्लेखनीय स्थान दिलाने में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रखी जाए, सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध रखें और साथ ही सभी नोडल अधिकारी अपने वार्ड में सघन रूप से स्वच्छता से संबंधित गतिविधियां करते हुए नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जनजागरण का कार्य करें। महापौर द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों की तारीफ करते हुए प्रशंसा की गई साथ ही सफाई कार्य में लगे सफाई कर्मियों की भी तारीफ की गई। इसके पश्चात महापौर द्वारा शहर के विभिन्न स्थलों की सफाई व्यवस्था एवं शौचालयों का निरीक्षण किया गया जिस में सिटी बस डिपो के पास स्थित सुलभ शौचालय संत नगर वार्ड क्रमांक 36, 45, 39, 18 का निरीक्षण कर और अधिक सफाई कार्य करवाने की बात कही। निरीक्षण के दौरान बागपुरा हाथीपुरा तथा सुदामा नगर में घरों के पीछे की बैक लाइन नालियों की सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा जिससे घरों से निकलने वाला ड्रेनेज गंदा पानी संयुक्त रूप से चेंबर में मिल सके जिससे नालियों में गंदगी ना हो इसलिए क्षेत्रीय रहवासियों के साथ सामूहिक बैठक कर संयुक्त टैंक का निर्माण किया जाए जिससे इस खुले पाइपों की समस्या का हमेशा के लिए समाधान किया जा सके। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक स्वास्थ्य उपायुक्त श्री योगेंद्र पटेल अधीक्षण यंत्री श्री प्रदीप निगम उपस्थित रहे.