Oct-2019

(1)

अभियान पूर्वक जप्त करें निर्माण सामग्री - आयुक्त प्रतिभा पाल निर्धारित अवधि के पश्चात कोई कच्चा मकान शेष ना रहे

Not Found

उज्जैन: निगम की टी.एल. बैठक में आयुक्त प्रतिभा पाल ने विभिन्न विभागों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये और पालन ना होने की स्थिति में सम्बंधितों के विरूद्ध कार्यवाही की बात कही। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए आयुक्त प्रतिभा पाल ने निर्देशित किया कि निगम सीमा क्षैत्र में जितने कच्चे मकान हंै उन्हें शतप्रतिशत सूचिबद्ध करते हुए नियमानुसार आवास योजना का लाभ दिलाने की कार्यवाही की जाए। शहर सरकार आपके द्वार अभियान समाप्ति के पूर्व यह सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र हितग्राही छूटने ना पाए। अभियान समाप्ति के पश्चात यह मान लिया जाएगा कि अब निगम सीमा क्षैत्र में कोई एक भी कच्चा भवन ऐसा नहीं है जो सूचिबद्ध होकर कार्यवाही में शामिल नहीं हुआ हो। सड़कों पर पड़ी रहने वाली निर्माण सामग्री एवं भवनों के मलबे के सम्बंध में भी आयुक्त प्रतिभा पाल ने सख्त लेहजा अपनाते हुए निर्देशित किया कि इसके विरूद्ध अभियान चलाकर सख्त जुर्माने की कार्यवाही की जाए। भवन बनाते हुए सड़कों पर मटेरियल डाल कर आम राहगीरों का रास्ता रोकने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। इनके भवनों की अनुज्ञा का परीक्षण करें, अनुज्ञा के विरूद्ध निर्माण पाए जाने पर त्वरित कार्यवाही करे। सड़कों पर पड़ी निर्माण सामग्री की शिकायत के लिये आम नागरिक कन्ट्रोल रूम के दुरभाष क्र. 0734-2535244 पर सूचना दे सकते हंै। प्राप्त शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही की जाए। शिकायकर्ता का नाम गोपनीय रखते हुए निगम अमला जनहित में कार्यवाही की जाना सुनिश्चित करें। न्यायालय में प्रचलित प्रकरणों में निगम हित में प्रभावी पैरवी हो सके इसके लिये आवश्यक है कि सम्बंधित अधिकारी प्रकरणों के सम्बंध में अपेक्षित विस्तृत जानकारी निगम अभिभाषक को समय पूर्व उपलब्ध कराएं। इसी के साथ ही जिन प्रकरणों में निगम के हित में फैसले हुए हैं उनमें पारित निर्णय अनुसार कार्यवाही किये जाने हेतु प्रकरण प्रचलित करें। यह दायित्व सम्बंधित विभागीय अधिकारियों का है कि वे प्रकरणों का अध्ययन कर कार्यवाही प्रस्तावित करें। उद्यानों के संधारण की व्यवस्थित रूपरेखा बनाएं और यह सुनिश्चित करें कि जहां जहां पौधारोपण और उद्यान विकास कार्य किये गए हैं वहां रोपे गए पौधे विपरीत परिस्थितियों का शिकार होकर नष्ट ना हों। उद्यानों, डिवाईडरों में लगे पौधों की अपेक्षित छंटनी नियमित पानी की उपलब्धता और पर्याप्त साफ सफाई अनिवार्यतः सुनिश्चित की जाए। सी.एम. हेल्प लाईन, जनसुनवाई और कन्ट्रोल रूम पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का यथासमय निराकरण करें। लेव्हल वन अधिकारी प्रत्येक शिकायत पर तीन दिवस में निराकरण के पश्चात उसका प्रतिवेदन भी तत्समय ही प्रेषित करें। स्वच्छता अमले के लिये अपेक्षित सामग्री तथा सफाई कार्य में उपयोग आने वाली सामग्री जो क्रय की जाना है उस पर अविलम्ब कार्यवाही कर सामग्री उपलब्ध कराएं।

(2)

नगर सरकार आपके द्वार शिविर 2 अक्टूबर से आरंभ

Not Found

उज्जैन: मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार नगर सरकार आपके द्वार अभियान के तहत शिविरों का आयोजन उज्जैन नगर पालिक निगम की ओर से किया जा रहा है। आयुक्त प्रतिभा पाल ने शिविरों के माध्यम से नागरिकों को अधिकाधिक जन सुविधाएं उपलब्ध कराने, योजनाओं का लाभ दिलाने और टेक्स इत्यादि जमा कराने की आॅन लाईन प्रक्रिया सुनिश्चित कर नागरिकों का मार्गदर्शन किये जाने हेतु अधिकारियों कर्मचारियों के दल गठित किये हैं।

(3)

आयुक्त प्रतिभा पाल -10 अक्टूबर तक सम्पत्तिकर के समस्त बिल तामिल कराएं

Not Found

उज्जैन: आयुक्त प्रतिभा पाल ने सम्पत्तिकर समीक्षा बैठक में समस्त सहायक सम्पत्तिकर अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे सम्पत्तिकर के समस्त बिल 10 अक्टूबर तक तामील कराएं। बकायादारों से वसूली की कार्यवाही भी निरंतर जारी रखी जाए और इसी दौरान कर जमा ना करने वालों के विरूद्ध कुर्की की कार्यवाही भी आरंभ करें। प्रत्येक झोन निर्धारित लक्ष्य अनुसार वसूली और कुर्की की कार्यवाही करें। आयुक्त ने निर्देशित किया कि सम्पत्तिकर वसूली बिल वितरण में लगे समस्त कर्मचारियों नोडल अधिकारी सम्पत्तिकर के अतिरिक्त अन्य सर्वे, बीएलओ इत्यादि कार्यो से स्वयं को मुक्त समझ कर केवल वसूली का कार्य करें।

(4)

गंदगी एवं पॉलीथीन पर किया 43 हजार का जुर्माना

Not Found

उज्जैनः आयुक्त प्रतिभा पाल के निर्देशानुसार स्वास्थ्य अमले द्वारा निरंतर गंदगी एवं पॉलीथीन के विरूद्ध जुर्माने की कार्यावाही की जा रही है। इसी क्रम में सोमवार को अमले द्वारा उपायुक्त श्री संजेश गुप्ता, स्वास्थ्य अधिकारी श्री धीरज मैना एवं श्री संजय कुलश्रेष्ठ के नेतृत्व में समस्त झोन कार्यालय अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए गंदगी करने वालों पर 2500/-, पॉलीथीन का उपयोग करते पाये जाने पर राशि रूपये 39000/- एवं पशु मालिकों पर राशि रूपये 2000/- का जुर्माना किया गया। साथ ही 40 किलो पाॅलीथीन जप्त की गई। इस प्रकार कुल राशि रूपये 43500/- का जुर्माना वसूल किया गया।

(5)

गीला और सूखा कचरा पृथक-पृथक प्राप्त करना सर्वेक्षण की अनिवार्यता है

Not Found

उज्जैनः इस बार के स्वच्छता सर्वेक्षण का मुख्य आधार गीला और सूखा कचरा पृथकीकरण संग्रहण एवं उसका व्यवस्थित निपटान है। निगम इस दिशा में अत्यन्त गंभीरता के साथ कार्य करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहता है इसलिये इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। यह बात आयुक्त प्रतिभा पाल ने निगम की समस्त अनुबंधित संस्थाओं और स्वास्थ्य अमले को सचेत करते हुए कही। इसी क्रम में नगर निगम द्वारा अनुबंधित कम्पनी ग्लोबल वेस्ट मेनेजमेंट द्वारा कार्य में लापरवाही बरतने तथा निर्धारित शर्तों का पालन न करने के कारण आयुक्त प्रतिभा पाल ने ग्लोबल के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करते हुए राशि रूपये 40 हजार का जुर्माना किया। गुरूवार को आयुक्त ने निगम के ट्रांसफर स्टेशनों सहित विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आपने पाया कि वार्ड क्रं. 12 में निर्धारित समय अनुसार कचरा कलेक्शन वाहन नही पहुंच रहा है व वार्ड क्रं. 23 में भी कचरा वाहन समय पर न पहुंचने की शिकायत मिली तथा वाहन पर तैनात कर्मचारियों के पास सुरक्षा उपकरण भी नही पाए गए। वार्ड क्रं. 32 में शिकायत मिली की इस वार्ड में भी वाहन समय पर नही आता है तथा निरीक्षण के दौरान वाहन में स्वच्छता का आॅडियो गीत भी बंद पाया गया। वार्डों के साथ ही आयुक्त जब गउघाट ट्रांसफर स्टेशन पहंुची तो आपने देखा कि हर ओर गंदगी फैली हुई थी, वाहन और अन्य उपकरण भी अत्यन्त ही गंदी अवस्था में थे तथा कार्यरत कर्मचारी बिना युनिफाॅर्म में होकर उनके पास ग्लब्ज और मास्क भी नहीं पाए गए। आयुक्त प्रतिभा पाल ने इस लापरवाही को निर्धारित अनुबंध की शर्तो का घोर उल्लंघन मानते हुए इसे स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रयासों के विपरीत माना और ग्लोबल वेस्ट मेनेजमंेट पर राशि रूपये 40 हजार का जुर्माना किया। जुर्माने के साथ ही ग्लोबल को सचेत करते हुए सूचित किया कि शहर के सभी वार्डो में कचरा कलेक्शन वाहन निर्धारित समय अनुसार चलाए जाकर प्रत्येक वार्ड में प्रत्येक घर से शत प्रतिशत कचरा संग्रहण कार्य करें। गीला और सूखा कचरा पृथक-पृथक प्राप्त करें, और कचरा पृथकीकरण के साथ संग्रहित कचरा निर्धारित स्थानों पर पहुंचाए। कर्मचारियों को निर्धारित यूनिफाॅर्म में सुरक्षा उपकरणों के साथ कार्य पर तैनात करें। आयुक्त प्रतिभा पाल ने सख्त लेहजे में स्पष्ट कर दिया है कि अब भी यदि ग्लोबल द्वारा अपने कार्य में सुधार नही किया जाता है तो और सख्त कार्यवाही की जाएगी, जिसके लिये ग्लोबल की स्वयं की जिम्मेदारी होगी। कार्यवाही की यह प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक जारी रहेगी। यदि कार्य में अपेक्षित सुधार नही हुआ तो 1 नवम्बर से ग्लोबल को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा।

(6)

महापौर ने प्रभारी मंत्री से मिलकर सड़क मरम्मत हेतु सहयोग चाहा

Not Found

उज्जैनः महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने म.प्र. शासन के लोक निर्माण मंत्री एवं उज्जैन के प्रभारी श्री सज्जन सिंह वर्मा से मिलकर उन्हें एक पत्र भेंट किया जिसमें शहर की क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत हेतु आर्थिक सहयोग की मांग की। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने पत्र में उल्लेखित किया है कि प्रमुख अभियंता नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग भोपाल के पत्र क्रमांक 8878/या.प्र./07/-5/2019 भोपाल दिनांक 27/08/2019 एवं पत्र क्रमांक 9101/या.प्र./07/03/2019 भोपाल दिनांक 31/08/2019 द्वारा नगरीय क्षैत्रों में वर्षा के कारण सड़कों का सुधार/मरम्मत कार्य कराये जाने हेतु संभावित व्यय की जानकारी चाही गई थी, जिसके क्रम में आयुक्त नगर पालिक निगम द्वारा संदर्भित पत्र द्वारा राशि रूपये 1359.91 लाख के संभावित व्यय की जानकारी प्रेषित की गई थी, किन्तु राशि आज दिनांक तक प्राप्त नही हुई है। महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल ने अपेक्षित राशि उज्जैन नगर पालिक निगम की ओर शीघ्र उपलब्ध कराने की मांग करते हुए कहा है कि राशि उपलब्ध न होने के कारण सड़क मरम्मतीय कार्य प्रभावित हो रहा है। प्रभारी मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने महापौर को आश्वस्त किया कि वे नगर विकास में उनके साथ है और अपने स्तर पर इस कार्य को तथा सदैव ही नगर निगम को सहयोग करते रहेगें।

(7)

शिविरों का लाभ ले रहे हैं नागरिक,आज 6 स्थानों पर शिविर

Not Found

उज्जैनः नगर सरकार आपके द्वार अभियान के अन्तर्गत उज्जैन नगर पालिक निगम की ओर से विभिन्न वार्डो में शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। गुरूवार को वार्ड क्रं. 09 ओसवाल जैन धर्मशाला नयापुरा, वार्ड क्रं. 16 हरियाणा ब्राहम्ण गौड़ धर्मशाला, वार्ड क्रं. 28 झोन कार्यालय दुधतलाई, वार्ड क्रं. 50 पं. दीनदयाल उपाध्याय कम्यूनिटी हाॅल ऋषिनगर ,वार्ड क्रं. 41 चकोर पार्क, वार्ड क्रं. 49 पुराना झोन क्रं. 06 कार्यालय में शिविर आयोजित हुए। शिविरों की कार्यवाही का पत्रक संलग्न आज शुक्रवार को वार्ड क्रं. 10 गुजर गौड़ धर्मशाला तिल्केश्वर मंदिर के पास, वार्ड क्रं. 19 शासकीय बियाबानी चैराहा, वार्ड क्रं. 29 रविशंकर नगर उद्यान, वार्ड क्रं. 52 दमदमा कम्यूनिटी हाॅल टंकी के पास ,वार्ड क्रं. 43 घास मंडी, रेन बसेरा, वार्ड क्र.ं 51 शुभम परिसर के सामने महाकाल वाण्ज्यि केन्द्र में शिविर आयोजित होगें। आयुक्त प्रतिभा पाल ने आम नागरिकों से अपील की है कि वे अपने वार्ड अन्तर्गत आयोजित शिविर में पधारकर निगम द्वारा प्रदत्त सुविधाओं का लाभ प्राप्त करें।

(8)

कचरा सेग्रिगेट ना करने वाले निगम अधिकारियों, कर्मियों पर जुर्माना करें-ंउचयआयुक्त प्रतिभा पाल

Not Found

15 तक सफाईकर्मियों को नई सामग्री उपलब्ध कराएं उज्जैनः निगम अमले का स्वच्छता के प्रति समर्पित होना नितंात आवश्यक है, मिशन के विपरीत गीला और सूखा कचरा पृथक-ंउचयपृथक न देने वाले निगम अधिकारियों, कर्मचारियों पर जुर्माने की कार्यवाही करंे। यह निर्देश आयुक्त प्रतिभा पाल ने दिये है। ग्राण्ड होटल पर आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में आयुक्त ने कहा कि निगम मुख्यालय, -हजयोन कार्यालयों और निगम के अन्य भवनों के साथ ही निगम अधिकारियों और कर्मचारियों के घरों पर भी स्वच्छता सम्बंधी नियम लागू है, जिनका अनिवार्यतः पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों को चाहिए कि वे अपने घरों में दो-ंउचयदो डस्टबिन रखे और गीला सूखा कचरा अलग-ंउचयअलग कचरा वाहनों को सुपुर्द करें। जो अधिकारी, कर्मचारी इसका पालन न करें उनके विरूद्ध सख्त जुर्माने की कार्यवाही की जाए। आयुक्त ने निर्देशित किया किः-ंउचय  सफाई कर्मचारियों को नई जैकेट, मास्क, ग्लब्ज इत्यादि साथ ही अपेक्षित सामग्री 15 अक्टूबर तक उपलब्ध कराएं।  सड़को पर बिल्डिंग मटेरियल डाले रखने वाले भवन स्वामियों के विरूद्ध अभियान के स्वरूप जुर्माने की कार्यवाही करें तथा शहर की समस्त सड़के व गलियां दीपावली के पूर्व पुरी तरह साफ करें।  बल्क गर्बेज से सूखा कचरा प्राप्त करने के लिये एक आयशर वाहन आरक्षित करें।  कचरा वाहनों का वार्डवार कार्यक्रम समय सहित सोशल साईट पर अपलोड करें।  सफाई कर्मचारियों और वाहन के साथ कचरा कलेक्ट करने वाले हेल्परों का -हजयोनवार प्रशिक्षण आयोजित करें।  कचरा ट्रांसफर स्टेशनों की समूचित सफाई के साथ ही इन स्थलों की भूमि पर पक्का निर्माण कराए।  कचरा वाहनों को प्रातः 6.30 बजे पर रवाना होना अनिवार्य करें।  दुकानों, होटलों इत्यादि पर दो-ंउचयदो डस्टबिन की अनिवार्यता है इसकी उपलब्धता चैक करें और न पाए जाने पर जुर्माना करें।  पन्नी कचरा बीनने वाले पंजीकृत व्यक्तियों के परिवार को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाकर उनका जीवन स्तर बेहतर करते हुए स्वच्छता में इनका बेहतर उपयोग करें।  बर्तन बैंक एक सप्ताह में शुरू करें।  रविवार अवकाश के स्थान पर सफाई अमले को सप्ताह में दो दिन आधे-ंउचयआधे दिवस का अवकाश दें।  रात्रिकालीन सफाई की कार्य योजना को अविलम्ब अन्तिम रूप दें।  सड़कों पर राहगीरों के लिये रखे गए लीटर बिन के ग्रुप बनाएं। जिन क्षैत्रों में लीटर बिन जल्दी भर जाते है, उन्हें दिनभर में 3 बार खाली कराएं।  सफाई कर्मचारियों की कोई एक काॅलोनी चमन कर उसे आदर्श रूप में स्वच्छ और सुन्दर बनाए अपेक्षित समस्त सुविधाएं उपलब्ध कराएं।