Jan-2023





  1. प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदनों का निराकरण शीघ्र किया जाएं: महापौर

    9 Jan 2023

    Not Found उज्जैन: प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत प्रत्येक पात्र हितग्राहियों को योजना का अधिक से अधिक लाभ मिले साथ ही प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही शीघ्र की जाएं एवं सर्वेकार्य में वार्ड पार्षदों का सहयोग लिया जाए ताकि पात्र हितग्राहियों तक पहुंच कर योजना का लाभ दिलाया जा सके। यह बात महापौर श्री मुकेश टटवाल ने झोन क्रमांक 06 नानाखेड़ा कार्यालय में झोन अंतर्गत आने वाले वार्ड पार्षदों एवं अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान कहीं। महापौर श्री टटवाल ने कहां कि झोन अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के जो लंबित आवेदन है उनका निराकरण तय समयावधि में किया जाएं। योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके एवं वे अपने घरों का निर्माण करें यही हमारा कर्तव्य होना चाहिए। महापौर श्री टटवाल ने निर्देशित किया कि योजना का लाभ देने में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पीएमएवाय योजना में जिन लोगों के नाम नहीं आ रहे हैं इसके ठोस कारणों का पता लगाया जाए जिससे शासन को अवगत कराया जाकर समस्या का समाधान करवाया जा सके और हितग्राहियों को लाभ दिलाया जा सके। योजना का सर्वे करते समय वार्ड पार्षदों का सहयोग लिया जाएं जीससे पात्र हितग्राहियों तक पहुंचकर योजना का लाभ अधिक से अधिक हितग्राहियों को दिलाया जा सके। बैठक में एमआईसी सदस्य श्रीमती दुर्गा शक्ति सिंह चौधरी, श्रीमती सुगन बाबूलाल बाघेला, पार्षद श्रीमती निर्मला परमार, श्रीमती आभा कुशवाहा, श्रीमती आशिमा सेंगर, श्री संग्राम सिंह भाटिया, कार्यपालन यंत्री श्री पी.सी. यादव, झोनल अधिकारी श्री हर्ष जैन, झोन के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। रहवासियों ने पीएमएवाय योजना का लाभ दिलवाए जाने की मांग की प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा बैठक से पूर्व झोन कार्यालय के बाहर रेती घाट, लोहार पट्टी एवं मोती नगर के रहवासियों द्वारा महापौर श्री मुकेश टटवाल से प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभ दिलवाए जाने की मांग की गई। रहवासियों ने महापौर श्री टटवाल से कहां कि हम विगत कई वर्षो से परिवार के साथ यहां जीवन यापन कर रहे है हमे भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाया जाए जिससे कि हम अपने घरों का निर्माण कर सके। महापौर श्री टटवाल ने रहवासियों की समस्या सुनते हुए आश्वस्त किया कि बैठक में अधिकारियों के साथ आपकी समस्या के संबंध में चर्चा कर हल निकाला जाएगा एवं आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाया जाएगा।








  2. टास्क फोर्स समिति के साथ निर्माण कार्यो की समीक्षा

    3 Jan 2023

    Not Found मकर संक्रांति पश्चात् होगा सुदामा अनाज मार्केट की दुकानों का आवंटन: महापौर उज्जैन: नगर पालिक निगम महापौर श्री मुकेश टटवाल ने नगर निगम द्वारा करवाए जा रहे निर्माण कार्यो की मॉनिटरिंग करने हेतु टास्क फोर्स समिति का गठन किया है। सोमवार को टास्क फोर्स समिति के साथ निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक करते हुए निर्देशित किया कि सुदामा अनाज मार्केट के शेष कार्यो को शीघ्र पूर्ण किया जाए ताकि मकर संक्रांति पश्चात् दुकानों का आवंटन किया जा सके। महापौर श्री मुकेश टटवाल ने सोमवार को महापौर कार्यालय पर टास्क र्फोस समिति के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में नगर निगम द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यो पर चर्चा करते हुए कहां कि टास्क फोर्स को सर्वप्रथम तीन प्रमुख कार्यो कानीपुरा मल्टी, सुदामा अनाज मार्केट एवं के.डी. गेट चौराहे से इमली तिराहे तक का सड़क चौड़ीकरण कार्य करवाए जाना है। जिसमें से कानीपुरा मल्टी का लोकार्पण किया जा चुका है। अब सुदामा अनाज मार्केट एवं के.डी. गेट चौराहे से इमली तिराहे तक सड़क चौडीकरण कार्य को पूर्ण करना है। सुदामा अनाज मार्केट के कार्यो की जानकारी लेते हुए महापौर श्री टटवाल ने निर्देशित किया है कि सुदामा अनाज मार्केट के अंतिम चरण के शेष कार्यो को शीघ्र पूर्ण करवाया जाए जिससे मकर संक्रांति पश्चात् दुकानो का आवंटन किया जा सके। के.डी. गेट चौराहे से लेकर इमली तिराहे तक के चौड़ीकरण कार्य हेतु प्रभावित परिवारों को नोटिस देने की कार्यवाही की जाए, मार्ग का चौड़ीकरण कार्य प्राथमिकता से किया जाना है इसके लिए क्षेत्र के रहवासी भी तैयार हैं। बैठक में कवेलू कारखाने की शासकीय भूमि पर मल्टी निर्माण के संबंध में चर्चा करते हुए महापौर श्री टटवाल ने कहां कि निर्माण कार्य प्रारंभ होने से पहले, मल्टी में आवास के लिए पात्र हितग्राहियों से आवेदन आमंत्रित करवाए जाए जिससे पता लग सके कि कितने लोग मल्टी में आवास प्राप्त करने के इच्छुक है इसके पश्चात ही मल्टी निर्माण कार्य प्रारंभ करवाया जाए। महापौर श्री टटवाल ने बैठक में नगर निगम के आय बढ़ाने के स्त्रोत पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई कि किस प्रकार निगम के संसाधनो से आय प्राप्त की जा सकती है एवं शहर में पनप रहे अवैध अतिक्रमणों को हटाया जाए जिससे आवागमन सुचारू रूप से बना रहे। बैठक में अपर आयुक्त श्री आशीष पाठक, श्री आदित्य नागर, उपायुक्त श्री संजेश गुप्ता, सहायक आयुक्त श्रीमती नीता जैन, अधीक्षण यंत्री श्री जी. के. कठिल, कार्यपालन यंत्री श्री अनिल जैन, जनसंपर्क अधिकारी श्री सुनील जैन, झोनल अधिकारी श्री डी.एस. परिहार, ए.पी.ओ. श्री श्याम सुन्दर शर्मा उपस्थित थे।








  3. अवैध निर्माण, अतिक्रमणों को दबाव में आकर छोडे़ नही: महापौर

    1 Jan 2023

    Not Found उज्जैन: शहर में हो रहे बेतरतीब एवं अतिक्रमणो को किसी भी राजनैतिक दबाव में छोडे नही इन पर त्वरित कार्यवाही की जाना चाहिए। इससे भविष्य में अवैध निर्माण एवं अतिक्रमण नही होगे। यह निर्देश भवन अधिकारियों एवं भवन निरीक्षकों की नगर निगम मुख्यालय में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में महापौर श्री मुकेश टटवाल ने दिये। आपने कहा कि भवन अनुज्ञा को लेकर प्रतिदिन शिकायते प्राप्त होती है भविष्य में कोई शिकायत नही आये इस हेतु सभी अधिकारी अब तक जो भी भवन अनुज्ञा के आवेदन प्राप्त हुए है किस दिनांक से कितने आवेदन प्राप्त हुए है, संज्ञान मे लाये। महापौर श्री टटवाल ने कहा कि देखने मे आ रहा है कि छोटे लोगो पर कार्यवाही हो रही है और बडे प्रभावशाली लोग बच रहे है। इसी प्रकार फ्रीगंज क्षैत्र व अन्य क्षैत्रों मे जहॉ भी र्पोच मे अतिक्रमण है उसे तत्काल हटाया जाये आपने समस्त भवन अधिकारियो एवं भवन निरीक्षकों को निर्देशित किया कि यदि आपके ऊपर किसी भी प्रकार का दबाव आ रहा है तो मेरे संज्ञान मे अवश्य लाये व त्वरित कार्यवाही करे। भवन अधिकारियों एवं निरीक्षकों ने बताया कि इसमे सबसे ज्यादा बदमाशी कंसल्टेंट करता है इस पर महापौर ने कहा कि जो कंसल्टेट ऐसा करता है उसे संज्ञान मंे लाकर चिन्हित कर उनके विरूद्ध लायसेंस निरस्त करने की कार्यवाही प्रचलित की जाये। बैठक में उपस्थित एम.आई.सी. सदस्य श्री रजत मेहता ने कहा कि कोई जनप्रतिनिधि किसी भवन अनुज्ञा के लिए अनुसंशा करता है तो उसमे क्यूरी कर दी जाती है ऐसा नही होना चाहिये जन प्रतिनिधि गलत कार्य नही करवायेगा। एक प्रकरण आदर्श नगर का फर्जी अनुज्ञा का भी संज्ञान में आया जिस पर विस्तृत चर्चा कर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। महापौर श्री टटवाल ने कहा कि सिंहस्थ क्षैत्र मे किसी भी प्रकार का निर्माण बर्दास्त नही किया जायेगा। भविष्य में सिंहस्थ क्षैत्र मे अगर निर्माण होगा उसकी जिम्मेदारी सम्बंधित भवन अधिकारी की होगी। इसीप्रकार शहर मे कही भी बगैर मानचित्र स्वीकृति के कोई निर्माण कार्य भी स्वीकार्य नही किये जायेगे। सिंहस्थ क्षैत्र में निर्माण ना हो इस हेतु रजिस्ट्रार को भी पत्र लिखा गया है। बैठक में झोनल अधिकारी श्री हर्ष जैन, सहायक यंत्री श्री साहिल मैदावाला, उपयंत्रि सौम्या चतुर्वेदी, अभिलाषा चौरषिया, संगीता पवार, श्री मुकुल मेश्राम, जी.पी. धेरिया उपस्थित थे।








  4. अनुदान वितरण एवं वरिष्ठ समाज सेवियों का सम्मान किया

    1 Jan 2023

    Not Found उज्जैन शहर में परम्परागत रूप से डोल ग्यारस के अवसर पर विभिन्न समाजों द्वारा फूलडोल चल समारोह निकाला जाता है। नगर पालिक निगम द्वारा फूलडोल निकालने वाले समाज, संस्था, संचालकों एवं अखाड़ों के खलिफाओं को अनुदान राशि वितरित की जाती है। वर्ष 2022 में डोल ग्यारस पर निकाले गए फुलडोल चलसमारोह के अनुदान राशि का वितरण एवं सम्मान समारोह रविवार को महापौर विश्रामगृह पर सम्पन्न हुआ। अनुदान वितरण एवं सम्मान समारोह में विशिष्ट अतिथि सांसद श्री अनिल फिरोजिया, महापौर श्री मुकेश टटवाल, नगर निगम सभापति श्रीमती कलावती यादव, पूर्व विधायक श्री राजेंद्र भारती, अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष श्री सूरज केरो द्वारा फूलडोल निकालने वाले समाज, संस्था, संचालकों एवं अखाड़ों के खलिफाओं को अनुदान राशि स्वीकृति पत्र दिए गए साथ ही उपस्थित संतों एवं समाज के वरिष्ठजनों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा दूरभाष के माध्यम से संबोधित करते हुए घोषणा की गई कि नगर निगम द्वारा दी जा रही अनुदान राशि के अतिरिक्त दस-दस हजार का अनुदान और दिया जाएगा जिससे फुलडोल चलसमारोंी और भव्यरूप से निकाला जा सके। सांसद श्री अनिल फिरौजिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहां कि फूलडोल निकाले जाने की परम्परा 101 वर्ष पुरानी है, फूलडोल निकालने का एक ही मक्सद है समाजजन को एक रखना है, हम सोशल मिडिया के दौर में भी यह परम्परा को आगे बड़ा रहे है, हम आदिकाल से अखाड़ो का सम्मान करते आ रहे है, हमरा बसुदेव कुटुम्बकम को मानने वाला देश है और हम उसका पालन कर रहे। आज के अनुदान वितरण एवं सम्मान समारोह के लिए महापौर श्री मुकेश टटवाल, निगम सभापति श्रीमती कलावती यादव, एमआईसी सदस्यों एवं पार्षदों को धन्यवाद देता हॅु की उन्होने अनुदान राशि को बढ़ाया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर श्री मुकेश टटवाल कहा कि परंपरागत रूप से प्रतिवर्ष निकलने वाले फूलडोल चल समारोह आने वाले समय में बृहद रूप से निकाले जाएंगे, यह उज्जैन शहर की धार्मिक परंपरा है परंपरा को निर्वहन करने हेतु इस तरह के आयोजन एवं सम्मान किया जाना बड़े ही गौरव का क्षण है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहां कि मंत्री जी ने घोषणा की है कि नगर निगम द्वारा दिए जाने वाले अनुदान के अतिरिक्त दस-दस हजार का और अनुदान दिया जाएगा।