09-2021





  1. अपर आयुक्त ने किया सेवानिवृत्त कर्मचारियों का सम्मान

    Not Found उज्जैन: नगर निगम से सेवा निवृत्त होने वाले कर्मचारीयों में श्री अजय पिता विश्वनाथ विपट, साहयक वर्ग-01, परिषद विभाग, श्री मनोहर पिता बद्रीलाल परमार, सहा. राज. निरीक्षक, राजस्व विभाग अन्यकर, श्री दिलीपसिंह पिता बहादुरसिंह गेहलोत, भृत्य, लेखा विभाग, श्री ए. मलंग खान पिता अ. रफीक, हेल्पर, विद्यृत शवदाह गृह, श्री जगदीश पिता शंकरलाल, श्रमिक, शिल्पज्ञ विभाग, श्री संतोष पिता सरवन, फायर मेन, फायर ब्रिगेड का सम्मान एवं बिदाई समारोह अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक की उपस्थिती में किया गया, सेवानिवृत्त कर्मचारी को प्रमाण पत्र, शॉल, श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन जनसंपर्क अधिकारी श्री प्रदीप सेन ने किया।








  2. अपर आयुक्त ने किया सफाई व्यवस्था का निरीक्षण

    Not Found उज्जैन: अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक द्वारा बुधवार को देवास गेट बस स्टैंड, इंदौर गेट, दौलतगंज, मालीपुरा, इत्यादि क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया। देवास गेट बस स्टैंड परिसर में पर्याप्त सफाई व्यवस्था नही पाए जाने एवं क्षेत्र के दुकान व्यवसायियों द्वारा डिस्पोजल नालियों में फेंके जाने से नाराजगी व्यक्त की, आपने संबंधित वार्ड के मेट को निर्देशित किया कि बस स्टेंड परिसर में सफाई व्ययवस्था समय पर करवाई जाए साथ ही दुकान व्यवसायियों को भी समझाईश दी जाए की डिस्पोजल एवं अन्य कचरा नालियों में नहीं फेंके, अपनी दुकानों में डस्टबिन का उपयोग करें, एवं कचरा निगम के कलेक्शन वाहन में ही डाले। आपने दुकान व्यवसाईयों से चर्चा भी कि एवं उन्हे समझाईश दी की अपनी दुकान के आस-पास साफ-सफाई बनाए रखे, कचरा नालियों ना डाले। निरीक्षण के दौरान जनसंपर्क अधिकारी श्री प्रदीप सेन, जोनल अधिकारी श्री डी. एस. परिहार उपस्थित रहे।








  3. पर्युषण पर्व पर बन्द रहेगे पशुवध गृह

    Not Found उज्जैनरू म.प्र. शासन नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्रालय के निर्दशानुसार दिनांक 03.09.2021 शुक्रवार को पर्युषण पर्व (प्रथम दिवस) होने से उज्जैन शहर में संचालित समस्त पशुवध गृह मांस-मटन की दुकानें बन्द रहेगी। समस्त स्वास्थ्य निरीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वे उक्त पर्व को ध्यान में रखते हुए अपने-अपने वार्ड क्षेत्र के समस्त पशुवध गृह व मांस मटन की दुकानों पर सतत् निगरानी रखे साथ ही उक्त दिवस में पशुवध गृह से किसी भी प्रकार के मांस मटन का विक्रय न होने पाये यदि कोई मांस विक्रय करते हुए पाया जाता है तो उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जावे।








  4. उज्जैन: आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल द्वारा शनिवार को ग्राण्ड होटल पर स्टैंडअप मिटिंग में झोन नोडल, वार्ड नोडल एवं सफाई

    Not Found व्यवस्था में लगे अधिकारीयो/कर्मचारीयों से शहर की सफाई व्यवस्था का फिडबैक लेते हुए चर्चा की एवं मार्गदर्शन करते हुएं कहां कि - @ हमे शत्-प्रतिशत् जीवीपी पॉइंट खत्म करना है इसलिए यह फोकस करना है कि कौन-कौन से क्षेत्र हैं जहां जीवीपी पॉइंट अभी भी बन रहे है,इसका निराकरण करेंगे और चिह्नित करेंगे की किन लोगो द्वारा कचरा खुले में फेंका जा रहा है। @ वार्ड नोडल अपने-अपने वार्डों मे यह सुनिश्चित करेंगे की वार्डों में कचरे का सेग्रीकेशन ठीक तरह से हो रहा है या नहीं कही पर मिक्स कचरा तो नहीं दिया जा रहा है इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे। @ शहर के सार्वजनिक शौचालयो, यूरिनल एवं सुलभ जनसुविधा केन्द्रो की सफाई व्यवस्था की नियमित रूप से मानिटरिंग की जाए। @ वार्ड नोडल अपने-अपने वार्डों में यह चिन्हित करेंगे कि कहां कहां पर जलभराव एवं पानी की निकासी नहीं हो पा रही है, क्योंकि वर्तमान समय में डेंगू,मलेरिया जैसी बीमारियां चल रही है इसीलिए सावधानी के साथ साथ सफाई व्यवस्था भी आवश्यक है। जनसंपर्क अधिकारी नगर पालिक निगम उज्जैन








  5. आयुक्त ने की झोनवार सफाई व्यवस्था की समीक्षा

    Not Found उज्जैन: किसी भी परिस्थिति में अब से शहर की सड़कों पर कचरे का ढेर नहीं बनना चाहिए। इसके लिए प्रातःकाल से लेकर रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था की विशेष मॉनिटरिंग की जाए। यदि कचरे का ढेर पाया गया तो कार्यवाही के लिए तैयार रहें। यह बात आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल द्वारा मेला कार्यालय में सफाई कार्य की समीक्षा के दौरान वार्डों के दारोगाओ, मेट एवं संबंधित क्षेत्र के वार्ड एवं जोन नोडल अधिकारियों से कहीं गई। आपने निर्देशित किया कि - ऽ वार्डों में कचरा गाड़ियां दुरुस्त रहे, निर्धारित समय एवं रूट चार्ट के अनुसार सायरन बजाते हुए ही कचरा गाड़ियों संचालित हो। ऽ व्यवसाईक क्षेत्रों में चाहे दुकानदार हो या ठेला संचालन करने वाला ही क्यों ना हो संबंधित को स्वयं का डस्टबिन रखना अनिवार्य होगा एवं कचरा वाहनों में ही कचरा दिया जाना होगा। इस हेतु इन्हें समझाईश दी जाए। ऽ यदि नगर निगम द्वारा सुनिश्चित की गई व्यवस्था के बाद भी संबंधित द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है तो चालानी कार्यवाही करें। ऽ सफाई व्यवस्था को बनाए रखने हेतु अमानक स्तर की प्लास्टिक पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है नियमित रूप से निरीक्षण कर इसका उपयोग करने वालों पर चालानी कार्यवाही की जाए। ऽ प्रत्येक जोन में वार्डो के अनुसार नाला गैंग दी गई है संबंधित कर्मचारियों से नियमित रूप से नाले नालियों की सफाई करवाई जाना सुनिश्चित करें। बैठक में अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक, श्री राधेश्याम मंडलोई, उपायुक्त श्री संजेश गुप्ता उपस्थित रहे।








  6. सम्पत्तिकर के अधिभार (पेनल्टी) में छूट

    Not Found रू. 50,000/- तक बकाया प्रकरणों पर अधिभार में 100 प्रतिशत छूट। रू. 50,000/- से 1 लाख तक के बकाया प्रकरणों पर अधिभार में 50 प्रतिशत छूट। रू. 1 लाख से अधिक बकाया होने पर अधिभार में 25 प्रतिशत छूट। जलकर के अधिभार (पेनल्टी) में छूट रू. 10,000/- तक बकाया प्रकरणों पर अधिभार में 100 प्रतिशत छूट। रू. 10,000/- से 50,000/- तक के बकाया प्रकरणों पर अधिभार में 75 प्रतिशत छूट। रू. 50,000/- से अधिक बकाया होने पर अधिभार में 50 प्रतिशत छूट। लोक अदालत अन्तर्गत दी जाने वाली छूट मात्र एक बार ही दी जावेगी एवं यह छूट वित्तिय वर्ष 2019-20 तक की बकाया राशि के अधिभार में देय होगी।








  7. धार्मिक स्थालों के आस पास सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें स्वास्थ्य अमला - आयुक्त क्षितिज सिंघल

    Not Found उज्जैन: शुक्रवार से गणेश चतुर्थी का त्योहार एवं आगामी समय आने वाले मुख्य त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए धार्मिक स्थलों के साथ-साथ शहर की सफाई व्यवस्था का भी विशेष ध्यान रखा जाए। यह बात आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य अमले से कही गई। आपने कहा कि आगामी दिनों में सतत् त्यौहार होने से व्यवसायिक क्षैत्रों सहित शहर के धार्मिक स्थलों, पाण्डालों इत्यादि स्थानो की सफाई व्यवस्था पर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए। निरीक्षण के दौरान आपके द्वारा कचरा कलेक्शन वाहनों में से सेग्रीकेशन की जांच करते हुए गाड़ी पर कार्यरत हेल्पर को निर्देशित किया कि कचरा कलेक्शन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कोई भी कचरे को मिक्स करके ना दे, गीले एवं सूखे कचरे को पृथक पृथक ही एकत्रित किया जाए। पोटलियों में कोई भी कचरा संग्रहित नहीं करें आपके द्वारा रहवासियों को भी समझाइश दी गई कि कचरा गाड़ी आने पर ही कचरा दिया जाए, खुले क्षेत्रों में कचरा ना फेंके जिससे शहर की सफाई व्यवस्था भी बनेगी एवं स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा। आप सभी के सहयोग एवं जागरूकता से हम सभी मिलकर शहर को साफ एवं स्वच्छ रख सकेंगे। निरीक्षण के दौरान जोन नोडल श्री जे.के. कठिल, श्री राम बाबू शर्मा, श्री अनिल जैन, जनसंपर्क अधिकारी श्री प्रदीप सेन उपस्थित रहे।








  8. निगम मुख्यालय में विराजे गौरी पुत्र गणेश

    Not Found उज्जैन: नगर निगम सार्वजनिक गणेश उत्सव समिति द्वारा निगम परिसर में मिट्टी के गणेश जी की स्थापना की गई। आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल द्वारा श्री गणेश प्रतिमा की विधि विधान से पूजन अर्चन कर आरती की गई। इस अवसर पर अपर आयुक्त श्री मनोज पाठक एवं नगर निगम के कर्मचारी गण उपस्थित रहे। जनसम्पर्क अधिकारी नगर पालिक निगम उज्जैन








  9. नेशनल लोक अदालत

    Not Found आज आयोजित होगी नेशनल लोक अदालत बकाया सम्पत्तिकर एव जलकर जमा कराने पर दी जाएगी विशेष छूट उज्जैनः म.प्र. शासन नगरीय विकास एवं आवास द्वारा जारी आदेश के परिपालन में नगर पालिक निगम उज्जैन द्वारा शनिवार 11 सितम्बर को नगर निगम के विभिन्न झोन कार्यालयों में शिविर को आयोजन किया जाकर लोक अदालत के अन्तर्गत सम्पत्तिकर/जलकर जमा करने पर अधिभार में निर्धारित विशेष छूट का लाभ प्रदान किया जाएगा। सम्पत्तिकर के अधिभार (पेनल्टी) में छूट रू. 50,000/- तक बकाया प्रकरणों पर अधिभार में 100 प्रतिशत छूट। रू. 50,000/- से 1 लाख तक के बकाया प्रकरणों पर अधिभार में 50 प्रतिशत छूट। रू. 1 लाख से अधिक बकाया होने पर अधिभार में 25 प्रतिशत छूट। जलकर के अधिभार (पेनल्टी) में छूट रू. 10,000/- तक बकाया प्रकरणों पर अधिभार में 100 प्रतिशत छूट। रू. 10,000/- से 50,000/- तक के बकाया प्रकरणों पर अधिभार में 75 प्रतिशत छूट। रू. 50,000/- से अधिक बकाया होने पर अधिभार में 50 प्रतिशत छूट। लोक अदालत अन्तर्गत दी जाने वाली छूट मात्र एक बार ही दी जावेगी एवं यह छूट वित्तिय वर्ष 2019-20 तक की बकाया राशि के अधिभार में देय होगी। आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल द्वारा करदाताओं से अपील की गई है कि जिन भवन/ भूखण्ड स्वामियों की सम्पत्तिकर/जलकर की राशि बकाया है, वे आज आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में छूट प्राप्त करते हुए अपना बकाया कर जमा कराते हुए दी जा रही छूट का लाभ प्राप्त करें।








  10. वैकल्पिक चिकित्सक अपने क्लिनिक पर आने वाले मरीजों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे - आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल

    Not Found जिले के वैकल्पिक चिकत्सको के साथ जागरुकता कार्यक्रम हेतु बैठक आयोजित की गई उज्जैन: कोरोना महामारी से नागरिकों के बचाव हेतु शासन निर्देशानुसार टीकाकरण अभियान चलाया जाकर वैक्सिनेशन का कार्य किया जा रहा है। टीकाकरण कार्य को शत-प्रतिशत सुनिश्चित किये जाने तथा टीकाकरण से शेष रहे नागरिकों को टीका लगवाए जाने हेतु प्रेरित किये जाने के उद्देश्य से आयुक्त श्री क्षितिज सिंघल द्वारा रविवार को नगर निगम परिषद हाल में जिले के वैकल्पिक चिकत्सकों के साथ टीकाकरण के प्रति नागरिकों में जागरूकता लाने हेतु बैठक आयोजित की गई, बैठक में आयुक्त द्वारा चिकत्सकों को संबोधित करते हुए कहा कि जिन नागरिकों द्वारा अभी भी टीकाकरण नहीं करवाया है एवं जिन को सैकेण्ड डोज का वैक्सीनेशन किया जाना शेष है उन्हें समझाईश दी जाकर टीकाकरण करवाए जाने हेतु जागरूक करेंगे, आप सभी के सहयोग से हमें टीकाकरण कार्य को शत-प्रतिशत करवाना है कोई भी टीकाकरण कार्य से वंचित नहीं रहने पाए टीकाकरण के महाअभियान में आप सभी का सहयोग भी जरूरी हैं साथ ही साथ गर्भवती महिलाएं एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी टीकाकरण हेतु प्रेरित करते हुए समझाईश देंगे कि आप भी टीका लगवा सकते हैं, जिन लोगों के मन में अभी भी टीकाकरण को लेकर कुछ भ्रांतियां हैं उन्हें भी समझाईश देकर जागरूक करना है आप सभी अपने क्लीनिक में आने वाले मरीजों से पूछेंगे कि आप लोगों ने टीकाकरण करवाया है या नहीं जिससे कि हम टीकाकरण में शत-प्रतिशत् सफलता प्राप्त कर सकें। बैठक में डॉक्टर तपन शर्मा, श्री स्वप्निल जैन, आशीष पाठक, उपायुक्त श्रीमति कल्याणी पांडेय, जनसंपर्क अधिकारी श्री प्रदीप सेन उपस्थित रहे, कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अकिल खान द्वारा किया गया।








  11. निगम द्वारा निरंतर कराया जा रहा है फागिंग कार्य

    Not Found उज्जैन: शहर में बढ़ते मलेरिया एवं डेंगू के प्रकोप के कारण नगर निगम द्वारा नागरिकों के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए मच्छरों के निपटान हेतु शहर में निरंतर फागिंग का कार्य करवाया जा रहा है शनिवार को निगम द्वारा फ्रीगंज क्षेत्र नानाखेड़ा बस स्टैंड क्षेत्र देवास गेट चामुंडा माता सहित अन्य क्षेत्रों में पार्किंग कार्य किया गया।








  12. 17 सितंबर को आयोजित होगा वैक्सिनेशन का महाअभियान

    Not Found कलेक्टर एवं निगम आयुक्त ने बैठक में दिये अधिकारियों को आवश्यक निर्देश उज्जैन: दिनांक 17 सितंबर को टीकाकरण महा अभियान आयोजित किया जा रहा है। इस टीकाकरण के महा अभियान को सफल बनाने एवं पूर्ण सहयोग के लिए बुधवार को बृहस्पति भवन पर कलेक्टर एवं निगम आयुक्त द्वारा संयुक्त रुप से समस्त जोन के जोनल अधिकारी के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक वार्ड में माइक्रो प्लान अनुसार टीकाकरण केंद्रों पर व्यवस्थाए पूर्ण कर ली जाए, महा अभियान में प्रथम डोज को शत-प्रतिशत लगवाया जाना है साथ ही सेकंड डोज भी लगवाया जाएगा इस हेतु वार्डों में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करवाया जाए। जिन लोगों द्वारा प्रथम डोज लगवा लिया गया है उन्हें फोन के माध्यम से सूचित करते हुए सेकंड डोज लगवाए जाने हेतु सूचित किया जाए। झोनल अधिकारी अपने अपने वार्डों में क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों को साथ लेकर लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करें, ऐसे क्षेत्र जहां वैक्सीनेशन सेंटर दूर है वहां पर मोबाइल यूनिट के माध्यम से लोगों को एकत्रित किया जाकर टीकाकरण कार्य सुनिश्चित किया जाए। केन्द्रो पर समस्त मुलभुत सुविधाओं साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, शौचालय इत्यादी की व्यवस्थाएं पुर्व से सुनिश्चित कर ली जाए। शहर में वार्ड वार टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जहां नागरिक बिना स्लाट बुकिंग करवा कर किसी भी टीकाकरण केन्द्र पर पहुंच कर टीका लगवा सकते हैं इसके लिए वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए। गली/मोहल्ले मे भी वैक्सीनेशन की जानकारी पर्याप्त दी जाए, नगर निगम की सहयोगी संस्था डीवाईन वेस्ट मैनेजमेंट एवं ओम साई विजन के सदस्यों को भी निर्देशित किया कि दो दिवसीय टीकाकरण अभियान के दौरान डोर-टू-डोर प्रचार प्रसार किया जाए। हमे टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करना है। बैठक में अपर आयुक्त, उपायुक्त, सहायक आयुक्त जनसंपर्क अधिकारीएवं समस्त झोन के जोनल अधिकारी गण उपस्थित रहे।








  13. डेंगु पर प्रहार अभियान अन्तर्गत छिटकाव कार्य प्रारम्भ

    Not Found उज्जैन: शहर में बड़ते डेंगु के प्रकोप पर नियंत्रण पाने हेतु शासन निर्देशानुसार बुधवार से डेंगु पर प्रहार अभियान प्रारंभ किया गया। अभियान अन्तर्गत नगर निगम स्वास्थ्य विभाग एवं जिला मलेरिया विभाग के समन्वय से वार्ड क्रमांक 01, 12 एवं 35 में चिन्हित स्थानों पर अलग-अलग हस्तचलित टंकियों के माध्यम से डेंगु के लार्वा एवं मच्छर को खत्म करने हेतु दवाई का छिटकाव प्रारम्भ करवाया गया। निगम द्वार यूएमसी सेवा एप में भी डेंगु संबंधित शिकायत हेतु फिचर जोड़ा जा रहा है जिससे नागरिक अपने घरो के आस-पास डेंगु से संबंधित समस्या की शिकायत कर सकते है एवं निगम कंट्रोल रूम पर गंदगी, पानी ंजमा होने संबंधि शिकायकत भी कर सकते है, प्राप्त शिकायतों का त्वरित समाधान किया जाकर दवाई का छिटकाव किया जाएगा। साथ ही जिला चिकित्सा विभाग द्वारा डेंगु लार्वा संबंधि स्थल की जानकारी देने पर उक्त स्थल पर भी निगम द्वारा किटनाशक का छिटकाव करवाया जाएगा। निगम आयुक्त द्वारा स्वास्थ्य अमले को निर्देशित किया गया है कि शहर में नियमित रूप से नाले एवं नालियों की सफाई करवाई जाकर किटनाशक का छिटकाव किया जाए, ताकि डेंगु अथवा मलेरिया के मच्छर पैदा ना हो।








  14. अनंत चतुर्दशी से पूर्व मूर्ति विसर्जन स्थलों की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें - निगम आयुक्त

    Not Found आयुक्त ने किया विसर्जन स्थलो का निरीक्षण उज्जैन: अनंत चतुर्दशी पर्व से पूर्व नगर निगम द्वारा विसर्जन स्थलों की समुचित आवश्यक व्यवस्था पूर्ण कर ली जाए साथ ही गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान श्रृद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं के साथ-साथ कोरोना गाईडलाइन को भी ध्यान में रखते हुए समुचित कार्यवाही करें। यह बात शुक्रवार को निगम आयुक्त द्वारा हीरा मिल कुंड एवं कालियादेह महल विसर्जन स्थल के निरीक्षण के दौरान कही गई। साथ ही कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए आम जनता से भी अपील की गई है कि जिन लोगों द्वारा मिट्टी की छोटी प्रतिमाएं स्थापित की गई है वह अपने घरों में ही रहकर प्रतिमा विसर्जन करते हुए गमलों में प्रवाहित करें। कालियादेह महल के पिछे स्थित विसर्जन स्थल का भ्रमण करते हुए संबंधित अधिकारीयों को निर्देशित किया कि विसर्जन स्थल पर उपयुक्त वाहनो की व्यवस्था, सफाई, प्रकाश व्यवस्था के साथ ही जिन अधिकारीयों/कर्मचारियों को अनन्त चर्तुदशी पर्व की व्यवस्थाएं हेतु जो दायित्व सोपे गये है वह उक्त समायावधि के लिये निर्वहन करवाए जाए। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त, उपायुक्त, कार्यपालन यंत्री, जनसंपर्क अधिकारी एवं झोनल अधिकारी उपस्थित रहे। अपील आयुक्त द्वारा शहर की जनता से अपील की है कि अनंत चतुर्दशी पर्व पर गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु नगर निगम द्वारा समुचित व्यवस्थाएं की गई है। छोटी प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु हीरा मिल कुंड पर व्यवस्थाएं समुचित कर ली गई है एवं पंडालों में विराजित बड़ी मूर्ति के विसर्जन हेतु नगर निगम द्वारा वाहनों की व्यवस्था की गई है जिसमें मूर्तियों को सावधानीपूर्वक रखते हुए कालियादेह महल पर विधि विधान से पूजन अर्चन करते हुए विसर्जन किया जायेगा। साथ ही जिन लोगों द्वारा छोटी मिट्टी की प्रतिमाएं घरों में स्थापित की गई है वह घर में ही प्रतिमा का विसर्जन करते हुए गमलों में प्रवाहित करें। हीरा मिल कुंड पर नोडल अधिकारी श्री राजेश चौहान (9406801034) एवं कालियादेह महल पर नोडल अधिकारी श्री सुनील जैन (7000251868) को नियुक्त किया गया है।








  15. निरंतर किया जा रहा डेंगू लार्वा निपटान हेतु फांगिग एवं कीटनाशक छिड़काव कार्य

    Not Found यूएमसी सेवा एप एवं कंट्रोल रूम पर प्राप्त शिकायतों का समय सीमा में किया जा रहा समाधान उज्जैन: निगम आयुक्त के निर्देशानुसार शहर में बड़ते डेंगू एवं मलेरिया प्रभाव को ध्यान में रखते हुए निगम अमले द्वारा मलेरिया विभाग अमले के साथ मिलकर फांगिग एवं कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव कार्य किया निरंतर किया जा रहा है। शुक्रवार को अमले द्वारा वार्ड क्र. 03, 21 एवं 37 के सम्पुण क्षैत्र का भ्रमण कर खुले प्लाटों, नालियों, झाडियों तथा ऐसे स्थान जहां पानी जमा है वहां पर किटनाशक दवाईयों का छिड़काव किया गया। इसी के साथ ही यूएमसी सेवा एप एवं निगम कंट्रोल रूम पर किटनाशक के छिड़काव हेतु प्राप्त शिकायतों का भी समय सीमा में निराकरण किया जा रहा है। इसी के साथ ही गुरूवार रात्रि में स्वास्थ्य अमले द्वारा वार्ड क्र. 02 अन्तर्गत महावीर नगर, गढकालिका, भेरूगढ रोड़, हरिनगर, वार्ड क्र. 36 अन्तर्गत विष्णुुपुरा, बंगाली कॉलोनी, विवेकानंद कॉलोनी, वार्ड क्र. 13 अन्तर्गत जानसापुरा, हम्मालवाड़ी, कसाइबाड़ा, हेलाबाड़ी, वार्ड क्र. 17 अन्तर्गत उत्तम नगर, वार्ड क्र. 20 एवं वार्ड क्र. 22 के सम्पूर्ण क्षैत्रों में फांगिग का कार्य किया गया। यह कार्य निरंतर जारी रहेेगा।








  16. आयुक्त ने किया सफाई व्यवस्था का निरीक्षण

    Not Found वार्ड नोडल से वार्डाे की सफाई व्यवस्था का फीडबैक लिया उज्जैन: नगर निगम आयुक्त द्वारा मंगलवार को सफाई व्यवस्था के साथ-साथ सार्वजनिक एवं सुलभ शौचालयों की सफाई का निरीक्षण करते हुए कार्यरत अटेंडर को नियमित सफाई एवं पानी की पूर्ति रखे जाने हेतु निर्देशित किया गया साथ ही सफाई मेट से वार्डों में कार्यरत सफाई कर्मचारियों के हाजिरी रजिस्टर एवं कार्य करने की स्थल की जानकारी ली गई। साथ ही सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त किए गए वार्ड नोडल अधिकारियों से सफाई व्यवस्था का फीडबैक लेते हुए निर्देशित किया कि व्यवसायिक क्षेत्रों में दुकानदारों को डस्टबिन का उपयोग करने की समझाईश दें, वार्डों में सफाई के दौरान स्वीपिंग का कचरा बोरियों में ही भरवाया जाए, नालियों की भी नियमित रूप से सफाई करवाएं, वार्डों में कचरा वाहनों का सायरन बजाकर ही कचरा कलेक्शन करें जिससे रहवासियों को कचरा गाड़ी आने की जानकारी मिल सके। वर्तमान समय में डेंगू/मलेरिया जैसी बीमारियां पनप रही है इसके लिए लार्वा का छिड़काव किया जाए एवं जहां जल जमाव होता है वहां पानी की निकासी करते हुए सफाई करवाई जाए। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य उपायुक्त उपस्थित रहे।